‘मुस्कुराइए, हम प्लेऑफ में हैं’, KKR पर एक रन की जीत के साथ लखनऊ ने कटाया playoffs का टिकट

यूपी तक

ADVERTISEMENT

'मुस्कुराइए, हम प्लेऑफ में हैं', KKR पर एक रन की जीत के साथ लखनऊ ने कटाया playoffs का टिकट
'मुस्कुराइए, हम प्लेऑफ में हैं', KKR पर एक रन की जीत के साथ लखनऊ ने कटाया playoffs का टिकट
social share
google news
Lucknow Super Giants news:आईपीएल 2023 में उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक गुड न्यूज आई है. असल में लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंच गई है. शनिवार को लखनऊ ने कोलकाता नाइट राइडर्स को एक रोमांचक मैच में सिर्फ एक रन से हरा दिया. इस जीत से आईपीएल की अंक तालिका में लखनऊ तीसरे पोजिशन पर पहुंच गया और प्लेऑफ में उसकी सीट पक्की हो गई. जीत के बाद लखनऊ की टीम ने एक खूबसूरत ट्वीट भी किया. इस ट्वीट में लिखा गया, ‘मुस्कुराइए, हम प्लेऑफ्स में हैं.’
आइए आपको लखनऊ सुपरजायंट्स और केकेआर के बीच हुए इस रोमांचक मैच की पूरी दास्तां बताते हैं. ऐसा मैच, जिसमें एक बार तो लगा कि यूपी के लड़के रिंकू सिंह ने केकेआर को जिता ही दिया. ऐसी विस्फोटक पारी खेली कि विरोधी टीम यानी लखनऊ के कप्तान भी मुरीद हो गए.
निकोलस पूरन (30 गेंद में 58 रन) की आक्रामक अर्धशतकीय पारी के बाद रवि बिश्नोई (चार ओवर में 23 रन पर दो विकेट) की अगुवाई में स्पिनरों की शानदार गेंदबाजी के दम पर लखनऊ सुपरजायंट्स ने केकेआर को हरा ही दिया. रिंकू सिंह की एक और आतिशी पारी ने केकेआर को लक्ष्य के बेहद करीब पहुंचा दिया था, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें किसी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला. रिंकू ने 33 गेंद में छह चौके और चार छक्के की मदद से नाबाद 67 रन बनाए. केकेआर को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 41 रन चाहिये थे लेकिन रिंकू की आक्रामक पारी के बाद भी टीम लक्ष्य से एक रन दूर रह गई.

लखनऊ ने दिया था 176 रनों का लक्ष्य

लखनऊ सुपरजायंट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 176 रन बनाने के बाद केकेआर की पारी को सात विकेट पर 175 रन पर रोक दिया. लखनऊ की 14 मैचों में यह आठवीं जीत है और टीम ने 17 अंक के साथ तालिका में तीसरा स्थान पक्का किया. इतने ही अंक के साथ चेन्नई सुपरकिंग्स बेहतर नेट रन रेट से दूसरे स्थान पर है. केकेआर की यह 14 मैचों में आठवीं हार है. टीम का अभियान 12 अंक के साथ खत्म हुआ.

प्लेऑफ की चौथी टीम की दौड़ में अब मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और राजस्थान रॉयल्स की टीमें बच गई हैं. केकेआर के लिए रिंकू के अलावा जेसन रॉय का ही बल्ला चला. रॉय ने 28 गेंद में सात चौके और एक छक्का लगाकर 45 रन बनाने के साथ पहले विकेट के लिए वेंकटेश अय्यर (15 गेंद में 24 रन) के साथ 61 रन की साझेदारी की लेकिन टीम अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी.

लखनऊ के लिए कृणाल पंड्या (चार ओवर में 30 रन) और कृष्णप्पा गौतम (चार ओवर में 26 रन ) ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए एक-एक विकेट चटकाए. टीम के स्पिनरों ने 12 ओवर में महज 79 रन दिए. यश ठाकुर ने तीन ओवर में 31 रन देकर दो विकेट लिए. इससे पहले पूरन ने अपनी पारी में चार चौके और पांच छक्के लगाए और छठे विकेट के लिए आयुष बडोनी (25) के साथ 47 गेंद में 74 रन की साझेदारी कर टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया. टीम के लिए सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ( 27 गेंद में 28) और प्रेरक मांकड़ (20 गेंद में 26 रन) ने दूसरे विकेट के लिए 41 रन जोड़े थे. केकेआर के लिए वैभव अरोड़ा (चार ओवर में 30 रन), सुनील नारायण (चार ओवर में 28 रन) और शारदुल ठाकुर (दो ओवर में 27 रन) ने दो-दो विकेट लिए.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

केकेआर ने की आक्रामक शुरुआत

केकेआर ने आक्रामक तरीके से लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया. वेंकटेश ने शुरुआती ओवर में मोहसिन खान के खिलाफ दो चौका और एक छक्का लगाया तो वहीं रॉय ने यही कारनामा नवीन उल हक के खिलाफ किया. रॉय ने पांचवें ओवर में कृणाल के खिलाफ लगातार तीन चौके जड़े लेकिन कृष्णप्पा गौतम ने छठे ओवर में वेंकटेश की 15 गेंद में 24 रन की पारी को खत्म किया. पावर प्ले में केकेआर का स्कोर एक विकेट पर 61 रन था.

लखनऊ के गेंदबाजों का शिकंजा रिंकू ने तोड़ा

रवि बिश्नोई ने नौवें ओवर में केकेआर के कप्तान नीतीश राणा को चलता कर आईपीएल में अपने विकेटों का सैकड़ा पूरा किया. अगले ओवर में कृणाल ने रॉय को बोल्ड कर टीम को बड़ी सफलता दिलाई. लखनऊ के गेंदबाजों ने इसके बाद शिकंजा कस दिया, लेकिन रिंकू ने 13वें ओवर में बिश्नोई के खिलाफ चौका लगाकर दबाव कम किया. इसी ओवर में उन्होंने रिंकू का कैच टपका दिया. कृणाल ने 14वें ओवर में गेंद इंपैक्ट प्लेयर यश ठाकुर को दी और इस गेंदबाज ने महज तीन रन देकर रहमानुल्लाह गुरबाज (10 रन) का विकेट चटकाकर उनके फैसले को सही साबित किया.

ADVERTISEMENT

बिश्नोई ने 16वें ओवर में छक्का खाने के बाद आंद्रे रसेल (सात रन) को बोल्ड कर मैच पर लखनऊ की पकड़ बना दी. रिंकु ने 18वें ओवर में यश के खिलाफ छक्का लगाया लेकिन इस गेंदबाज ने शारदुल (तीन रन) को पवेलियन की राह दिखाई. इसी ओवर में नारायण (एक रन) रन आउट हो गए. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अगले ओवर में नवीन के खिलाफ हैट्रिक चौका और छक्का लगाकर 27 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा करने के साथ मैच में रोमांच बढ़ा दिया. केकेआर को आखिरी ओवर में जीत के लिए 21 रन चाहिये थे लेकिन रिंकू स्ट्राइक पर आने के बाद दूसरी और तीसरी गेंद पर रन बनाने में विफल रहे. टीम को आखिरी तीन गेंद पर 18 रन चाहिये थे लेकिन यश के खिलाफ छक्का, चौका और छक्का ही लगा सके.

ADVERTISEMENT

follow whatsapp

ADVERTISEMENT