यूपी में 2 लाख रुपये से भी ज्यादा सस्ती मिलेगी मारुति की Vitara, जानिए कैसे उठाएं फायदा

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Maruti Suzuki Grand Vitara
Maruti Suzuki Grand Vitara
social share
google news

UP News: क्या आप भी मारुति की Grand Vitara खरीदने की योजना बना रहे हैं? अगर हां तो थोड़ा ठहर जाइये और पहले ये खबर पढ़ लीजिए. दरअसल मारुति Vitara अब आपको काफी सस्ती मिल सकती है. बता दें कि मारुति की चर्चित गाड़ी Grand Vitara पर 2 लाख रुपये कम हो गए हैं. ऐसे में आपको सीधा-सीधा 2 लाख रुपये का फायदा हो रहा है.

अब आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर अचानक Grand Vitara पर 2 लाख रुपये कम कैसे हो गए? दरअसल उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने हाइब्रिड कार (Hybrid Car) का पंजीकरण शूल्क शून्य करने का फैसला लिया है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ऐसे में इन गाड़ियों की कीमत 2 से 3.50 लाख रुपये तक कम हो गई हैं. डीलरों का मानना है कि ऐसे में मारुति की Grand Vitara पर 2 लाख रुपये कम हो सकते हैं. मारुति की साइट की माने तो Grand Vitara की एक्स शोरूम कीमत दिल्ली में 10,99,000 है.

मारुति इनविक्टो की भी कीमत हुई कम

सिर्फ मारुति Grand Vitara ही नहीं बल्कि मारुति की एक और चर्चित गाड़ी पर रुपये कम हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट की माने तो मारुति इनविक्टो पर भी करीब-करीब 3 लाख रुपये योगी सरकार के इस आदेश के बाद कम हो सकते हैं. हालांकि इन दोनों गाड़ियों की कीमतों की पुष्टि आपको मारुति के अधिकृत शोरूम या ऑफिशल डीलर्स से करनी होगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

बता दें कि स्वच्छ तकनीक को बढ़ावा देने के लिए योगी सरकार ने हाइब्रिड कारों पर से पंजीकरण शूल्क हटाया है. पेट्रोल, डीजल और बैटरी से चलने वाली हाइब्रिड कारों पर से पंजीकरण शूल्क हटाकर सरकार ने स्वच्छ तकनीक को बढ़ावा देने की कोशिश की है.

अब अगर आप भी मारुति Grand Vitara या मारुति इनविक्टो को खरीदने का मन बना रहे हैं, तो आपको ये कार पहले से सस्ती मिल सकती है. इसलिए आपको मारुति के शोरूम पर जाकर फिर से दोनों गाड़ियों के रेट पता करने होंगे. नए रेट होने पर ही आप गाड़ी बुक करेंगे.

ADVERTISEMENT

क्या होते हैं Hybrid Vehicle यानी हाइब्रेड गाड़ियां?

Hybrid Vehicle यानी हाइब्रेड कार कंपनियां इसलिए बनाती हैं, जिससे ग्राहकों को अच्छे माइलेज वाली गाड़ियां मिल सके. दरअसल इन गाड़ियों में पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी भी दी जाती है. पेट्रोल इंजन बैठरी को चार्ज करता है और फिर बैटरी मोटर की मदद से गाड़ी को आगे बढ़ाता है. ऐसी कार कम ईंधन खर्च करती हैं. इससे पैसों की बचत भी होती है और उत्सर्जन भी कम होता है. हाइब्रेड कार प्रदूषण भी कम करती हैं और ऐसी गाड़ियां चलते समय भी कम आवाज करती हैं.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT