28-29 अक्टूबर को यूपी में होगी PET परीक्षा, आयोग ने सॉल्वर गैंग को दबोचने के लिए बनाया ये प्लान

संतोष शर्मा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

PET Exam In UP: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा शनिवार और रविवार को उत्तर प्रदेश में सरकार के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए PET परीक्षा आयोजित की जा रही है. दो दिन में प्रदेश के 35 जिलों के 1058 सेंटर पर यह परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा कराने वाले उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष प्रवीण कुमार ने कहा कि ‘इस बार सॉल्वर गैंग के सहारे परीक्षा पास करने वालों के लिए मुश्किलें होंगी. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से हम फिंगरप्रिंट और आंखों की पुतली का मिलान कर सॉल्वर गैंग को दबोचने को तैयार हैं.’

सॉल्वर गैंग को पकड़ने के लिए की गई ये प्लानिंग

आपको बता दें कि आयोग में तीन कंट्रोल रूम बनाकर हर जिले के लिए सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जा रही है. प्रदेश भर में लगभग 24000 सीसीटीवी और परीक्षा कराने के लिए 80,000 से अधिक कर्मचारियों को लगाया गया है. बीते साल PET की परीक्षा में जहां 37 लाख परीक्षार्थी थे. इस बार इनकी संख्या घट गई है. यह साफ बताता है कि परीक्षा में गलत संसाधन या नॉन सीरियस परीक्षार्थी एग्जाम में नहीं बैठेंगे.

परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए आयोग ने प्रदेश के सभी डीआरएम और एमडी परिवहन निगम से बात कर ट्रेनों में एक्स्ट्रा डिब्बे और अतिरिक्त बसें चलाने का भी अनुरोध किया है. परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले गेट बंद हो जाएगा, लिहाजा परीक्षार्थी टाइम मार्जिन लेकर चलें.

इस बार प्रश्न पत्र में भी हर सेट के सवाल और उन सवालों के जवाब अलग-अलग क्रम में रखे गए हैं, ताकि अगर किसी सॉल्वर के पास प्रश्न पत्र पहुंच भी जाए तो वह परीक्षार्थी को ना बता पाए कि किस सवाल का क्या जवाब होगा. क्लासरूम में क्वेश्चन पेपर अभ्यर्थियों के सामने ही खोला जाएगा और उनके दस्तखत से ही आंसर शीट सील की जाएगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT