उत्तर प्रदेश में अटल आवासीय विद्यालयों में जुलाई से शुरू होगा शिक्षण कार्य

भाषा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

मजदूरों के बच्चों एवं अनाथों को मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने की महत्वाकांक्षी योजना के तहत उत्तर प्रदेश के सभी मंडल मुख्यालयों में ‘अटल आवासीय विद्यालयों’ में आगामी शिक्षण सत्र से शिक्षण कार्य शुरू हो जाएगा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

अधिकारी ने बताया कि श्रमिकों के बच्चों को बेहतर शिक्षा दिलाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ‘अटल आवासीय विद्यालयों’ को आगामी सत्र से शुरू करने जा रही है.

उन्होंने बताया कि सभी 18 मंडलों में विद्यालय का निर्माण कार्य तेज गति से किया जा रहा है और शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए विद्यालय में बच्चों की प्रवेश प्रक्रिया की समयसीमा तय हो गई है.

उन्होंने बताया, ‘‘इन स्कूलों में दाखिले के लिये इस साल फरवरी-मार्च में आवेदन किया जाएगा, जबकि मई में परीक्षा के बाद जून में प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. जुलाई माह में इन स्कूलों में पढ़ाई भी शुरू हो जाएगी.’’

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

अधिकारी ने बताया, ‘‘निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आवेदन 15 से 20 फरवरी के बीच जारी किए जा सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी मांगे जा सकते हैं. आगामी 20 से 25 मार्च तक प्रवेश के लिए आवेदन किया जा सकेगा. मई के अंत में सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) के माध्यम से परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जबकि जून में मेधा सूची जारी होगी और कॉउंसलिंग एवं प्रवेश के बाद जुलाई से अध्यापन कार्य शुरू हो जाएगा.’’

उन्होंने बताया कि एक परिवार से अधिकतम दो बच्चों को ही दाखिला दिया जाएगा और बच्चों की आयु 10 से 12 वर्ष के बीच होनी चाहिए. वहीं, अनाथ बच्चों की पात्रता पर अभी निर्णय लिया जाना बाकी है.

अधिकारी ने बताया कि अटल आवासीय विद्यालयों में प्राचार्य, प्रशासनिक अधिकारी एवं अध्यापकों के पदों पर स्थायी नियुक्ति की प्रक्रिया जारी है. इन विद्यालयों के शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक पदों के लिये नियमावली तैयार की जा चुकी है.

ADVERTISEMENT

महिला को गोलगप्पे खाना पड़ा महंगा, मौका देख बच्चे ने दिखाई हाथ की सफाई, गायब किया फोन

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT