यूपी में कब से शुरू होगा Cold Weather का दौर, इस बार ज्यादा ठंड पड़ेगी या कम? सब जानिए

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UP Cold Weather Uodate 2024
UP Cold Weather Uodate 2024
social share
google news

UP Cold Weather Forecast 2024: उत्तर प्रदेश में मॉनसून का सिलसिला अब थमने लगा है. यूं कहें कि अब यूपी में अब मॉनसूनी बारिश होने के आसार कम हैं. ऐसे में आने वाले दिनों में मौसम धीरे-धीरे ठंडा होने लगेगा. अक्टूबर के अंत तक हल्की ठंड महसूस हो सकती है और नवंबर से ठंड का प्रभाव बढ़ने लगेगा. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस साल उत्तर प्रदेश में ठंड सामान्य से थोड़ी अधिक रहने की संभावना है.  दिसंबर और जनवरी के महीने में तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और जनवरी के अंत से फरवरी की शुरुआत में ठंड का चरम देखने को मिल सकता है.

ला नीना का यूपी में होगा क्या असर?

ला नीना प्रभाव के कारण इस बार सर्दियों में उत्तर भारत, विशेषकर उत्तर प्रदेश में, ठंड और बारिश दोनों की संभावना अधिक है.  सर्दियों के दौरान दिसंबर और जनवरी में कई बार शीत लहरें चल सकती हैं. ठंड का सबसे ज्यादा प्रभाव पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पहाड़ी क्षेत्रों में देखने को मिल सकता है. ​

 

 

सरकार और मौसम विभाग की ओर से यह सलाह दी जा रही है कि ठंड से बचने के लिए पहले से तैयारी रखें और मौसम के बदलावों पर ध्यान दें. 

बदलते मौसम में इन बातों का जरूर दें ध्यान

  • बारिश से ठंड के बीच बदलते मौसम में स्वास्थ्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण है. इस समय मौसम अस्थिर होता है, जिससे सर्दी-जुकाम, बुखार और अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. यहां कुछ बातें हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए:
  • उचित कपड़े पहनें: तापमान में अचानक गिरावट से बचने के लिए हल्के और गर्म कपड़े पहनें. बारिश के बाद ठंड में शरीर का तापमान स्थिर बनाए रखना जरूरी है. 
  • स्वच्छता बनाए रखें: इस मौसम में संक्रमण जल्दी फैलते हैं, इसलिए हाथों की सफाई पर विशेष ध्यान दें. बाहर से आने के बाद हाथों को साबुन से धोएं और घर को साफ रखें.
  • गर्म पानी का सेवन: ठंड और बारिश के मौसम में ठंडा पानी पीने से बचें. गले को सुरक्षित रखने के लिए गर्म पानी या हर्बल चाय पिएं.
  • संतुलित आहार लें: इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए फल, सब्जियां, और विटामिन C से भरपूर आहार लें. अदरक, हल्दी और तुलसी का सेवन फायदेमंद होता है. 
  • नमी से बचाव: बारिश के दौरान गीले कपड़े या जूते पहनने से बचें, क्योंकि इससे सर्दी-जुकाम हो सकता है. घर के अंदर की नमी भी नियंत्रित करें.
  • व्यायाम और योग: इस मौसम में नियमित व्यायाम और योग प्रतिरक्षा को मजबूत बनाए रखता है. हल्की एक्सरसाइज और प्राणायाम से श्वसन प्रणाली स्वस्थ रहती है. 
  • सोने का पैटर्न सही रखें: बदलते मौसम में पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है, ताकि शरीर की इम्यूनिटी बेहतर बनी रहे. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT