48 लाख छात्रों की किस्मत का फिर होगा फैसला…यूपी पुलिस भर्ती एग्जाम देने से पहले जानें अहम बातें

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UP Police Bharti Exam
UP Police Bharti Exam
social share
google news

UP News: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर बड़ी खबर आई है. बता दें कि यूपी सरकार ने पुलिस भर्ती को लेकर बड़ा फैसला लिया है. पुलिस भर्ती की परीक्षा अब अगस्त महीने में आयोजित की जाएगी. दरअसल लोकसभा चुनाव से यानी फरवरी में यूपी सरकार ने बड़े स्तर पर भर्ती परीक्षा आयोजित करवाई थी. मगर परीक्षा पेपर लीक हो गया था. 

पेपर लीक होने के बाद अभ्यर्थियों ने बड़े स्तर पर भर्ती रद्द करने की मांग की थी. सरकार ने मामले की जांच करवाई थी, जिसमें पेपर लीक की बात सही साबित हुई. इसके बाद योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पेपर रद्द कर दिया था. उस दौरान सरकार की तरफ से कहा गया था कि आने वाले 6 महीनों के अंदर पुलिस भर्ती परीक्षा यूपी में फिर से करवाई जाएगी. ऐसे में अब एक बार फिर ये परीक्षा अगस्त महीने में आयोजित की जाएगी.

60 हजार से अधिक पदों के लिए होगा एग्जाम

आपको बता दें कि यूपी सरकार ने 60, 244 पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करवाई थी. इस बार भी इतने ही पदों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी. दी गई जानकारी में बताया गया है कि ये परीक्षा अगस्त में आयोजित होगी.  

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आपको बता दे कि पुलिस भर्ती एग्जाम अगस्त की 23, 24, 25, 30 और 31 तारीख के दिन आयोजित किया जाएगा. इसकी जानकारी एक विज्ञाप्ति के द्वारा दी गई है. इसमें परीक्षा से जुड़े सारे दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं. 

अभ्यर्थियों के लिए होगी बस सेवा फ्री

आपको बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए योगी सरकार ने एक ओर फैसला किया है. बता दें कि परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा वाले दिन बस सेवा फ्री रहेगी, जिससे परीक्षा केंद्र तक आने के लिए उन्हें आर्थिक बोझ सहन नहीं करना पड़े. 

ADVERTISEMENT

कैसे होगी परीक्षा?

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए 60,244 पदों के लिए करीब 48 लाख से ज्यादा आवेदन आए है. इस बार परीक्षाओं को दो शिफ्ट में कराने का फैसला लिया गया है. एक शिफ्ट में 12 लाख 4 हजार छात्र पेपर देगें.  आपको बता दे कि पुलिस भर्ती परीक्षा में यदि कोई भी अभ्यर्थी अनुचित साधनों का प्रयोग करता है या नकल करते हुए पकड़ा जाता है तो उसे एक करोड़ रुपए तक का जुर्माना और आजीवन कारावास की सजा या दोनों हो सकती है. 

(यूपी तक के साथ इंटर्न कर रहीं निवेदिता गुप्ता ने इस खबर को लिखा है) 
 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT