UP Weather Update : प्रचण्ड गर्मी से जल रहा यूपी, कब खत्म होगा भीषण गर्मी का सितम? IMD ने बता दी मॉनसून की तारीख

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Monsoon 2024
Monsoon 2024
social share
google news

UP Weather Update : उत्तर प्रदेश में गर्मी लगातार कहर बरपा पा रही है. मई के महीने में तापमान लगातार 45 डिग्री पार जा रहा है.  फिलहाल पूरे उत्तर प्रदेश में लखनऊ मौसम केंद्र ने हीटवेव का अलर्ट जारी कर रखा है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में वॉर्म नाइट के साथ ही पूरे प्रदेश में वॉर्म नाइट का अलर्ट जारी है. यानी प्रदेशवासियों को दिन और रात दोनों में ही सुकून नहीं मिलेगा.

जारी हुआ रेड अलर्ट

रविवार को यूपी के ज्यादातर जगहों पर दिन के समय तापमान 40 डिग्री से अधिक रहा प्रदेश का सबसे गरम जगह झांसी रहा, जहां पर तापमान 48 डिग्री जा पहुंचा. दिन के समय अधिकतम तापमान की बात करें तो आगरा, मथुरा में भी पारा 47 पहुंच गया. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि फिलहाल अगले दो दिन तक प्रदेश में प्रचण्ड ग्रीष्म लहर जारी रहने वाला है और फिर हवा का रुख बदल जाएगा साथ ही पछुवा के बजाए पुरवाई बहने लगेगी. तब दिन और रात के समय तापमान में गिरावट आएगी. मौसम विभाग ने आने वाले 27 व 28 मई को गर्मी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.  29 मई के लिए मौसम विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है. 

27 मई से 29 मई तक गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजबाद, इटावा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी आदि क्षेत्रों में भीषण ताप लहर यानी लू चलने की आशंका जताई है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

गर्मी से कब मिलेगी राहत?

बता दें कि 30 मई के लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है और एक या दो जगहों पर लू का प्रकोप रहने की संभावना जताई है. 31 मई व पहली जून को पूर्वी यूपी की अलग-अलग जगहों पर बारिश बौछारें पड़ सकती है. पूरे प्रदेश में तेज सतही हवा बह सकती है जिसकी स्पिड प्रति घंटा 25 से 35 किलोमीटर हो सकता है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT