यूपी में भीषण गर्मी से जल्द मिलेगी राहत! अगले 3 दिनों तक बारिश के आसार

सत्यम मिश्रा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी से जल्द लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने अगले 3 दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई है.

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के प्रभारी और वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने कहा,

“यूपी में अगले 3 दिनों तक बारिश होने के संकेत मिले हैं. खास कर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश देखने को मिलेगी. वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की-फुल्की बारिश होगी.”

वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी भाग के कुछ जिलों में आज 65(MM) एमएम वर्षा होने के संकेत मिले हैं. हालांकि, यूपी के ईस्टर्न रीजन में हल्की बारिश के आसार रहेंगे, जो 2.55 MM से 12 MM तक रहेगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मोहम्मद दानिश ने कहा,

“शाम होते-होते मौसम अपना रुख बदलने लगेगा, जिसके कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की और ठंडी हवाओं को महसूस किया जा सकता है.”

मौसम विभाग के साइंटिस्ट मोहम्मद दानिश बताते हैं कि हवाओं की रफ्तार भी इस दौरान तेज रहेगी, क्योंकि 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से विंड चलेगी. हालांकि, 2 दिन बाद 26 और 27 मई को रफ्तार में कमी आ जाएगी और घटकर वह 30 से 40 km/hr हो जाएगी.

ADVERTISEMENT

वैज्ञानिक दानिश ने कहा,

“इस दौरान मौसम के तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी, जिसके चलते भीषण गर्मी से लोगों को हल्की राहत मिल सकती है.”

उन्होंने बताया कि पश्चिमी क्षेत्र में वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण जो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है उससे तेज हवाओं के साथ-साथ, बादलो में गरज और चमक होगी. बिजली चमक और गरज के साथ बारिश होगी और इसी कारण जब बारिश होगी तो मौसम के तापमान में थोड़ा गिरावट आएगी.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT