कौन हैं इलाहाबाद HC के रिटायर्ड जज प्रदीप श्रीवास्तव, जो करेंगे लखीमपुर खीरी हिंसा की जांच

पंकज श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में 3 अक्टूबर को हुई हिंसा की जांच के लिए जांच आयोग का गठन कर दिया गया है. इस एक सदस्यीय जांच आयोग में इलाहाबाद हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त जज प्रदीप कुमार श्रीवास्तव शामिल किए गए हैं. आपको बता दें कि प्रदीप कुमार श्रीवास्तव हाल ही में 29 सितंबर को सेवानिवृत्त हुए हैं. प्रदीप कुमार श्रीवास्तव लव जिहाद, कानपुर के विकास दुबे और पूर्व बीएसपी विधायक हाजी अलीम की हत्या के मामले समेत कई अन्य महत्वपूर्ण मामलों की सुनवाई कर चुके हैं.

कौन हैं सेवानिवृत्त जज प्रदीप कुमार श्रीवास्तव?

प्रदीप कुमार श्रीवास्तव ने 20 नवंबर 2020 को इलाहाबाद हाई कोर्ट के स्थाई जज के तौर पर शपथ ली थी. इससे पहले 22 नवंबर 2018 को वह एडिशनल जज नियुक्त हुए थे. 2015 में प्रदीप कुमार श्रीवास्तव जिला एवं सत्र न्यायाधीश के रूप में नियुक्त हुए थे. पिछले साल वह एडिशनल जज से परमानेंट जज के रूप में प्रमोट हुए थे. इसी साल 29 सितंबर को सेवानिवृत्त हुए प्रदीप श्रीवास्तव अब लखीमपुर में हुई हिंसा की जांच करेंगे.

दरअसल, लखीमपुर खीरी में हुई हिंसा की जांच के लिए एक सदस्यीय आयोग का गठन किया गया है. राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के सेवानिवृत्त जज प्रदीप श्रीवास्तव को इस मामले की जांच की जिम्मेदारी सौंपी है. इस आयोग को पूरे मामले की जांच के लिए दो महीने का वक्त दिया गया है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आपको बता दें कि लखीमपुर खीरी के तिकुनिया में 3 अक्टूबर को भारी हिंसा भड़की थी. यूपी पुलिस के मुताबिक, इस हिंसा में 8 लोगों की जान चली गई थी. संयुक्त किसान मोर्चा ने आरोप लगाया था कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे आशीष मिश्रा के गाड़ियों के काफिले ने किसानों को रौंदा था. इस मामले में आशीष मिश्रा समेत अन्यों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है.

लखीमपुर खीरी केस: संयुक्त किसान मोर्चा ने योगी सरकार की SIT को किया खारिज, अब बड़ा ऐलान

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT