राजदीप सरदेसाई ने 10 पॉइंट में बताया कौन जीत रहा चुनाव? 7वें नंबर पर दिया यूपी का प्रिडिक्शन

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Rajdeep Sardesai
Lok sabha Election 2024, Lok sabha Election 2024 latest news, up news in hindi, Yogendra Yadav, Yogendra Yadav Prediction, UP News, BJP, Congress, How Many seats won bjp, How Many seats won Congress, How Many seats won akhilesh yadav
social share
google news

UP News: लोकसभा चुनाव 2024 अब अपने अंतिम चरणों में हैं. आज छठे चरण की वोटिंग हो रही है. अब 1 जून को सातवें और आखिरी चरण का मतदान होना है. इसी के साथ सभी की नजर अब 4 जून पर आ टिकी हैं. आखिर 4 जून को क्या होने वाला है? देश और उत्तर प्रदेश का चुनावी मिजाज क्या रहने वाला है? देश और यूपी में क्या होने वाला है? फिलहाल हर कोई इन सवालों का जवाब अपने-अपने हिसाब से खोज रहा है.  

इसी बीच इंडिया टुडे के वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अपना फाइनल प्रिडिक्शन जारी कर दिया है. बता दें कि राजदीप सरदेसाई का ये प्रिडिक्शन, राजनीतिक विश्लेषक योगेंद्र यादव और राजनीतिक रणनीतिकार प्रशांत किशोर के फाइनल प्रिडिक्शन के बाद सामने आया है. अब हम आपको राजदीप सरदेसाई का प्रिडिक्शन 10 प्वाइंट में समझाते हैं. इनमें से 7वें प्वाइंट में राजदीप सरदेसाई ने यूपी को लेकर बड़ा दावा किया है. 

समझिए राजदीप सरदेसाई का फाइनल प्रिडिक्शन

समझिए राजदीप सरदेसाई का फाइनल प्रिडिक्शन

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT


1-  राजदीप सरदेसाई का कहना है कि महाराष्ट्र, राजस्थान, कर्नाटक, हरियाणा और बिहार में भाजपा की सीट कम होने जा रही हैं. राजदीप सरदेसाई ने अपने प्रिडिक्शन में कर्नाटक को लेकर कहा है कि यहां भाजपा को सबसे ज्यादा नुकसान होने जा रहा है. यहां भाजपा की सीट डबल डिजिट में कम होने जा रही हैं. इसका मतलब साफ है कि यहां भाजपा को कई सीटों का नुकसान होने जा रहा है.

2. राजदीप सरदेसाई का कहना है कि भाजपा इस बार ओडिशा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में पहले के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन करने जा रही है. मगर इन राज्यों में भी भाजपा को डबल डिजिट में सीट मिलती हुई नहीं दिख रही हैं. इसका मतलब ये है कि दक्षिण के राज्यों में भाजपा पहले से ज्यादा मजबूत हो रही है. 

ADVERTISEMENT

3. राजदीप सरदेसाई ने उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल को लेकर भी बड़ा दावा किया है. उनका कहना है कि इन दो राज्यों में भाजपा को न फायदा हो रहा है और न ही नुकसान हो रहा है. इन दोनों में भाजपा का उसके विपक्षी राजनीतिक दलों से तगड़ा घमासान हो रहा है. इसका मतलब ये है कि इन दो राज्यों में भाजपा साल 2019 वाला अपना प्रदर्शन दोहराती दिख रही है. 

4. राजदीप सरदेसाई का कहना है कि इस बार लोकसभा चुनाव में भाजपा से ज्यादा उसके सहयोगियों को ज्यादा नुकसान होगा. राजदीप सरदेसाई के मुताबिक, बिहार और महाराष्ट्र में शिंदे की शिवसेना-अजीत पवार और बिहार में जेडीयू को नुकसान होने जा रहा है.

ADVERTISEMENT

5. राजदीप सरदेसाई ने अपने प्रिडिक्शन कहा है कि इन चुनावों में कांग्रेस साउथ के 2 राज्यों में बढ़त हासिल करने जा रही है. राजदीप सरदेसाई के मुताबिक, कांग्रेस पार्टी,  कर्नाटक और तेलंगाना में अच्छा प्रदर्शन करने जा रही है. इसी के साथ कांग्रेस, महाराष्ट्र में भी अच्छा प्रदर्शन करती हुई दिख रही है. मगर कांग्रेस को पश्चिम और उत्तर में हल्की ही बढ़त मिलती हुई नजर आ रही है.

6. राजदीप सरदेसाई का कहना है कि इस चुनाव में डीएमके को छोड़कर बाकी क्षेत्रीय दल अपनी जमीन बचाने के लिए संघर्ष करते दिखेंगे. ओडिशा में बीजेडी और बंगाल में टीएमसी के सामने एंटी इनकंबेंसी. लेकिन दोनों के पास नवीन पटनायक और ममता बनर्जी जैसे क्रेडिबल चेहरे हैं, इसलिए इनको मेजर नुकसान नहीं होगा. लेकिन उनका डॉमिनेशन दांव पर है.

7. अपने प्रिडिक्शन में राजदीप सरदेसाई ने उत्तर प्रदेश को लेकर भी अपनी राय रखी है. उनका कहना है कि इस लोकसभा चुनाव में  अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी इस बार यूपी में रिवाइव करती हुई दिख रही है. यूपी में मुस्लिम-यादव यानी M-Y का परंपरागत वोट शेयर पहले से बढ़ रहा है. मगर इस वोट शेयर का चुनावी रिजल्ट पर कुछ फर्क पड़ेगा, ये कहना मुश्किल है. राजदीप सरदेसाई का कहना है कि यहां साल 2019 और 2022 के चुनाव में भाजपा की जीत का मार्जिन काफी बढ़ा था. ऐसे में सपा का वोट शेयर कितना बढ़ता है, ये देखना अहम होगा. इसी के साथ राजदीप सरदेसाई ने महाराष्ट्र को लेकर भी अपना प्रिडिक्शन जारी किया है. उन्होंने कहा है कि महाराष्ट्र में भाजपा के सामने काफी चुनौतियां हैं. दरअसल यहां चुनाव लोकल मुद्दों पर लड़ा जा रहा है. स्थानीय मुद्दे चुनाव में हावी हैं. भाजपा को प्यार के किसानों के गुस्से का भी सामना करना पड़ रहा है. 

8. राजदीप सरदेसाई का प्रिडिक्शन है कि इस बार भाजपा को हरियाणा और राजस्थान में सीटों का नुकसान हो सकता है. यहां कुछ सीटे ऐसी हैं, जो फंसी हुई दिख रही हैं.

9. राजदीप सरदेसाई का कहना है कि भाजपा, मध्य प्रदेश, गुजरात और छत्तीसगढ़ में 2019 वाला ही प्रदर्शन कर रही है. उसे इन राज्यों में कोई नुकसान नहीं हो रहा है. 

10. राजदीप सरदेसाई का कहना है कि जमीन पर भाजपा की मशीनरी काफी मजबूत है. भाजपा की बढ़त में ये भी एक पहलू है. उनके मुताबिक, जिन सीटों पर कांग्रेस और भाजपा में सीधी टक्कर है, वहां भाजपा जमीनी स्तर पर कांग्रेस से ज्यादा मजबूत है. उसका कैडर ज्यादा एक्टिव है. इस दौरान राजदीप सरदेसाई साल 2019 लोकसभा चुनावों का भी जिक्र करते हैं. वह कहते हैं, उस दौरान 178 सीटों पर कांग्रेस और भाजपा में सीधी सियासी जंग हुई थी. मगर कांग्रेस सिर्फ 12 सीट ही जीत पाई थी. राजदीप सरदेसाई के मुताबिक, इस बार कांग्रेस ज्यादा सीट जीत सकती है. मगर ये देखना होगा कि क्या उन सीटों का आंकड़ा 100 के पार होगा? अगर ऐसा नहीं होता तो कांग्रेस और गठबंधन का बहुमत में आना मुश्किल हैं. 

यहां देखिए पूरी वीडियो

">

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT