एग्जिट पोल

गोसाईंगंज, बंथरा, निगोंहा, मलिहाबाद... लखनऊ के 1100 गांवों का होगा कायाकल्प, LDA का बड़ा फैसला

सत्यम मिश्रा

ADVERTISEMENT

LDA
LDA
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

लखनऊ विकास प्राधिकरण अब जल्द ही LMDA कहलाएगा.

point

मंडलायुक्त और lDA की चेयरपर्सन रोशन जैकब की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में LDMA करने के प्रस्ताव की मंजूरी मिल गई है.

point

यूपी सरकार के मंत्री परिषद के बैठक में सदस्यों द्वारा मंजूरी मिलते ही LDMA के गठन का नोटिफिकेशन जारी होगा. 

Lucknkow news: लखनऊ में पिछले कुछ सालों में तेजी से इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलप हुआ है. लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) ने शहर के सिस्टमैटिक विकास की कई योजनाएं चला रखी हैं. इसी क्रम में LDA ने अब एक ऐसा प्रस्ताव पास किया है, जिसके शासन से मंजूरी मिलते ही ग्रेटर लखनऊ का कायाकल्प होना शुरू हो जाएगा. इस प्रस्ताव के बाद LDA अब LMDA यानी लखनऊ महानगर डेवलपमेंट अथॉरिटी हो जाएगा. आइए आपको विस्तार से इस बारे में बताते हैं. 

लखनऊ विकास प्राधिकरण अब जल्द ही LMDA कहलाएगा क्योंकि एलडीए की जगह अब लखनऊ महानगर विकास प्राधिकरण के गठन का रास्ता अब साफ हो गया है. दरअसल  मंडलायुक्त और एलडीए की चेयरपर्सन रोशन जैकब की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की बैठक में एलएमडीए करने के प्रस्ताव की मंजूरी मिल गई है. हालांकि अभी शासन की तरफ से मंजूरी नहीं मिली है लेकिन शासन के पास एलडीए की तरफ से प्रस्ताव भेजा जा चुका है. शासन से हरी झंडी मिलने के बाद यूपी सरकार के मंत्री परिषद के बैठक में सदस्यों द्वारा मंजूरी मिलते ही एलएमडीए के गठन का नोटिफिकेशन जारी होगा. 

लखनऊ में होंगे ये बड़े बदलाव

मिली जानकारी अनुसार,लखनऊ महानगर विकास प्राधिकरण में लखनऊ के कुल 1100 से अधिक राजस्व गांव शामिल होंगे ताकि इन गांवों को शहर की तरह विकसित किया जा सके. हालांकि लखनऊ का कैंटोनमेंट और लखनऊ इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी एमएमडीए के दायरे में नहीं आएंगे. 1100 से अधिक गांव के अलांवा कई कस्बे भी इसमें शामिल होंगे.  खासतौर से मोहनलालगंज, बीकेटी, निगोंहा, गोसाईंगंज, इटौंजा, बंथरा, माल, मलिहाबाद और काकोरी जैसे कस्बों का पूरा विकास कर कायाकल्प किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

एलडीए ने जानकारी देते हुए बताया कि एलएमडीए के गठन के बाद नए सिरे से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की लगभग 50.50 लाख आबादी व 2528 वर्ग किमी के क्षेत्रफल के हिसाब से विकास की नई योजना बनाई जाएगी. इसे  2031 तक तैयार कर लिया जाएगा. इसे अंतिम रूप देने से पहले गांव और शहर की जनता से आपत्तियां मांगी जाएंगी. वर्तमान समय में लखनऊ विकास प्राधिकरण का क्षेत्रफल 1025 वर्ग किमी है. सरकार की तरफ से मंजूरी मिलते ही और नोटिफिकेशन जारी होते ही लखनऊ विकास प्राधिकरण के सारे रूल्स ओर रेगुलेशन लखनऊ महानगर विकास प्राधिकरण में स्थांतरित हो जाएंगे. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT