लखनऊ यूनिवर्सिटी का प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम जारी, जानें आवेदन की अंतिम तारीख, सभी डिटेल्स

शिल्पी सेन

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने नए सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा (Entrance Exam) का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया है. ये पहली बार होगा जब विश्वविद्यालय को A++ ग्रेडिंग मिलने के बाद यहां छात्र दाखिले के लिए आवेदन करेंगे. आपको बता दें कि हाल ही में लखनऊ विश्वविद्यालय ये ग्रेड पाने वाला यूपी (UP) का पहला राज्य विश्वविद्यालय बना है.

लखनऊ यूनिवर्सिटी ने 2022-2023 के सेशन के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीख घोषित कर दी है. स्नातक कोर्स (UG) के लिए 22 अगस्त से 28 अगस्त तक परीक्षा होगी. वहीं परास्नातक (पोस्ट ग्रैजूएट) कोर्स में एडमिशन के लिए तारीख बाद में घोषित की जाएंगी. इसकी वजह ये है कि अभी स्नातक कोर्स के रिजल्ट घोषित नहीं हुए हैं, इसलिए पोस्ट ग्रैजूएट कोर्स में एडमिशन के लिए रिजल्ट के बाद तारीख की घोषणा की जाएंगी. अभी प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा का सकता है. आवेदन की अंतिम तिथि 12 अगस्त है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

UP News Hindi : लखनऊ यूनिवर्सिटी ने प्रवेश परीक्षा के लिए मार्च से ही आवेदन लेना शुरू कर दिया था. पर इस बार बारहवीं के बोर्ड के नतीजों में देरी होने की वजह से आवेदन की अंतिम तिथि और प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम आगे बढ़ाया गया. इसकी एक वजह ये भी रही कि CUET की परीक्षा की तारीख भी बीच में घोषित हुई. JEE-Mains की परीक्षा भी एक वजह रही. कई बाद आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने के बारे में लखनऊ यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का कहना है यूनिवर्सिटी में ज्यादा से ज्यादा छात्रों को मौका मिले इसके लिए ये फैसला किया गया है.

लखनऊ यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा के लिए सिर्फ लखनऊ में केंद्र बनाए जाएंगे. जिन पाठ्यक्रमों की परीक्षा की तारीख घोषित की गई है, उनके लिए प्रवेश पत्र (admit card) 18 अगस्त से जारी लिए जाएंगे. पहले दिन 22 अगस्त को सिर्फ एक मीटिंग में परीक्षा होगी, जबकि अन्य सभी दिनों में दो मीटिंग्स में परीक्षा कराई जाएगी. पहली मीटिंग की परीक्षा का समय सुबह 11 बजे से दोपहर 12:30 तक होगा जबकि दूसरी मीटिंग की परीक्षा का समय 3 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगा.

लखनऊ यूनिवर्सिटी में स्नातक स्तर पर 4,450 से ज्यादा सीटें हैं. इसके बाद इसमें आवेदन की संख्या बहुत ज्यादा होने की उम्मीद है. वजह ये है कि लखनऊ यूनिवर्सिटी को हाल ही में NAAC के मूल्यांकन में A++ की ग्रेडिंग मिली है. ये ग्रेडिंग शिक्षा के स्तर और सुविधाओं के लिहाज से भी महत्वपूर्ण है और यूनिवर्सिटी की रैंकिंग सुधरने से इसकी साख भी बढ़ी है. लखनऊ यूनिवर्सिटी A++ की ग्रेडिंग हासिल करने वाला यूपी का पहला राज्य विश्वविद्यालय (state University) बना है.

ADVERTISEMENT

राज्यपाल और विश्वविद्यालय की चांसलर आनंदीबेन बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वविद्यालय परिवार को बधाई देते हुए आगे और बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद जताई है. लखनऊ यूनिवर्सिटी के VC प्रोफेसर आलोक कुमार राय की शैक्षिक कैलेंडर को पूरी तरह फॉलो करने और छात्रों से संवाद बढ़ाने के लिए ‘कॉफी विद VC’ जैसी पहल भी चर्चा का विषय बनी. विश्वविद्यालय की ग्रेडिंग की वजह से इस बार आवेदन करने वाले छात्रों की संख्या पहले से कहीं ज्यादा रहने की उम्मीद है.

लखनऊ विश्वविद्यालय को NAAC में मिली A++ की रेटिंग, समझिए इसके मायने, जानिए क्या हैं फायदे

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT