Birthday Special: यूपी की कितनी बार और कब-कब मुख्यमंत्री रहीं हैं मायावती?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP News: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सुप्रीमो मायावती आज यानी 15 जनवरी को अपना 67वां जन्मदिन मना रही हैं. आपको बता दें कि मायावती का जन्मदिन हर साल ‘जनकल्याणकारी दिवस के तौर पर मनाया जाता है. मायावती के जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको बताएंगे कि वह यूपी में कितनी बार और कबी-कब मुख्यमंत्री रही हैं. आगे खबर में इसे विस्तार से जानिए.

यूपी की कब-कब मुख्यमंत्री रहीं हैं मायावती?

गौरतलब है कि बसपा चीफ मायावती ने कुल 4 बार सूबे की कमान संभाली है. वह साल 1995, 1997, 2002 और 2007 में उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री रही थीं.

आपको बता दें कि साल 1995 में बसपा और सपा का गठबंधन टूटने के बाद जब मुलायम सिंह की अगुवाई वाली सरकार गिरी, तो मायावती भाजपा का बाहरी समर्थन हासिल कर उत्तर प्रदेश की पहली बार मुख्यमंत्री बनीं. ऐसा पहली बता था जब सूबे की कमान कोई दलित संभाल रहा था.

इसके बाद जब साल 1996 के विधानसभा चुनाव हुए तो कोई भी पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में नहीं थी. ऐसे में कुछ वक्त तक प्रदेश में राष्ट्रपति शासन रहा. अप्रैल 1997 में, 174 विधायकों वाली भाजपा का 67 सीट जीतने वाली बसपा के साथ एक समझौता हुआ. इस समझौते के तहत 6-6 महीने के अंतराल पर दोनों पार्टियों से एक-एक मुख्यमंत्री बनाने पर सहमति बनी. इसके तहत मायावती पहले 6 महीने मुख्यमंत्री रहीं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

2002 के विधानसभा चुनाव के बाद भी जब कोई पार्टी अपने दम पर सरकार बनाने की स्थिति में नहीं थी, तो मार्च से लेकर मई 2002 तक राष्ट्रपति शासन रहने के बाद भाजपा ने बसपा को समर्थन दिया और मायावती तीसरी बार राज्य की मुख्यमंत्री बनीं. मगर इस सरकार के सामने लगातार चुनौतियां आती रहीं, ऐसे में मायावती ने अगस्त 2003 में इस्तीफा दे दिया.

2007 के विधानसभा चुनाव में बसपा ने अपनी ‘सवर्ण विरोधी’ छवि से बाहर निकलते हुए दलित-ब्राह्मण भाईचारे के साथ सोशल इंजीनियरिंग का एक नया फॉर्मूला अपनाया. इस चुनाव में बसपा को पूर्ण बहुमत हासिल हुआ और साल 2012 तक मायावती की अगुवाई में सरकार चली.

ADVERTISEMENT

गौरतलब है कि मायावती का जन्म 15 जनवरी 1956 को दिल्ली के लेडी हार्डिंग अस्पताल में हुआ था. मायावती के पिता प्रभु दयाल एक सरकारी क्लर्क और उनकी मां रामरती देवी गृहिणी थीं. पिता प्रभु दयाल की सरकारी नौकरी के कारण मायावती का परिवार दिल्ली चला गया था. बता दें कि मूल रूप से मायावती का पैतृक परिवार उत्तर प्रदेश के बादलपुर गांव से ताल्लुक रखता है, जो तब गाजियाबाद जिला में आता था, लेकिन बाद में यह गांव गौतमबुद्धनगर जिले का हिस्सा बन गया.

गौरतलब है कि मायावती दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के इंद्रपुरी की झुग्गी झोपड़ी (जेजे) कॉलोनी में पली-बढ़ीं थी. दयाल दंपती और उनके नौ बच्चे- मायावती की दो बहनों और 6 भाई समेत – छोटे से घर में रहते थे.

ADVERTISEMENT

‘जनकल्याणकारी दिवस’ के तौर पर आज अपना जन्मदिन मना रहीं मायावती, CM योगी-अखिलेश ने दी बधाई

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT