2015 में सीसामऊ में हुए थे दंगे, अब योगी सरकार ने 32 हिंदुओं पर से खत्म किए केस, मामला क्या है?

रंजय सिंह

ADVERTISEMENT

Kanpur
Kanpur
social share
google news

UP News: कानपुर में सपा विधायक रहे इरफान सोलंकी की विधानसभा सीट सीसामऊ पर उपचुनाव होना है. जेल में बंद सपा विधायक को कोर्ट ने 7 साल की सजा सुनाई है. ऐसे में अब इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. इस सीट को जीतने के लिए भाजपा भी अपनी पूरी ताकत लगा रही है. इसी बीच भाजपा सरकार ने बड़ा फैसाल किया है.

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने इस विधानसभा क्षेत्र में 9 साल पहले यानी 23 अक्टूबर 2015 को हुए सांप्रदायिक दंगे में हिंदुओं पर जो केस दर्ज हुए थे, उनको वापस लेने का निर्देश दे दिया है. बता दें कि केस वापस लेने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. 9 साल पहले यहां ताजिया निकालने को लेकर विवाद हुआ था, जिसके बाद दंगे भड़क गए थे. तत्कालीन सपा विधायक इनफान सोलंकी पर आरोप था कि उन्होंने पक्षपात करते हुए केस दर्ज करवाए थे. उस दौरान खूब पत्थरबाजी और फायरिंग हुई थी.

50 लोगों पर हुआ था केस दर्ज

बता दें कि दंगों के समय पुलिस ने 50 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया था. इस मामले में 32 हिंदू जेल गए थे. भाजपा ने उस वक्त आरोप लगाया था कि सपा विधायक रहे इरफान सोलंकी ने दबाव बनाकर प्रशासन से हिंदुओं के खिलाफ केस दर्ज करवाया था. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

भाजपा नेताओं और हिंदू संगठनों ने आरोप लगाया था कि पुलिस ने फर्जी केस दायर किए थे और निर्दोष लोगों को जेल भेजा गया था. अब उपचुनाव से पहले योगी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए केस वापस लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. 32 लोगों के खिलाफ चल रहा केस खत्म हो चुका है.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT