महिला आरक्षण विधेयक पर मायावती की मोदी सरकार से खास मांग, नहीं मानी गई तो भी देंगी पूरा साथ

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Mayawati News: बहुजन समाज पार्टी (बसपा) सुप्रीमो मायावती ने महिला आरक्षण विधेयक को केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने संबंधी खबर का मंगलवार को स्वागत किया. उन्होंने मीडिया को दिए बयान में कहा कि उनकी पार्टी इस विधेयक का समर्थन करेगी. मायावती ने कहा कि ‘हमारी पार्टी को पूरी उम्मीद है कि चर्चा के बाद यह बिल पास हो जाएगा, जो लंबे समय से अटका हुआ था.’

बसपा चीफ ने कहा, “पुराने संसद भवन की विदाई हो चुकी है, जिसे आसानी से भुलाया नहीं जा सकता है. मुझे संसद के दोनों सदनों में जाने का मौका मिला जो मेरे लिए सौभाग्य की बात है. नए संसद की शुरूआत आज से की जा रही है जिसका BSP दिल से स्वागत करती है.”

उन्होंने कहा, “आज इस नए संसद भवन में महिला आरक्षण बिल पेश किया जाएगा जिसके पक्ष में BSP सहित कई पार्टियां अपना मत देंगी. BSP ने महिला आरक्षण बिल को हमेशा समर्थन दिया है.”

मायावती ने इसके साथ-साथ यह भी कहा कि ‘महिलाओं को जो भी आरक्षण दिया जाता है उनमें से SC/ST/OBC वर्गों की महिलाओं का कोटा अलग से सुरक्षित करना चाहिए…अगर ऐसा नहीं हुआ तो इन वर्गों के साथ नाइंसाफी होगी…अगर ऐसा नहीं भी हुआ तब भी BSP पार्टी आज पेश होने वाले महिला आरक्षण बिल का समर्थन करेगी.’

आपको बता दें कि सरकार ने जब से 18-22 सितंबर तक संसद सत्र की घोषणा की है, तभी से महिला आरक्षण विधेयक लाने की अटकलें लगाई जा रही हैं. गौरतलब है कि राज्यसभा द्वारा 2010 में पारित महिला आरक्षण विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान था. इससे पहले, मीडिया को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भले ही संसद का यह सत्र छोटा हो, लेकिन इसमें ‘‘ऐतिहासिक निर्णय’’ लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT