करहल में BJP का बड़ा दांव, उपचुनाव में यादव परिवार के ही अनुजेश को दिया टिकट, कौन हैं ये

यूपी तक

ADVERTISEMENT

करहल से भाजपा ने अनुजेश यादव को दिया टिकट
UP by-election 2024 BJP list
social share
google news

Uttar Pradesh By Election 2024 : देश की राजनीति का केंद्र उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) को माना जाता है और इस वक्त उत्तर प्रदेश की सियासत में उपचुनाव की गर्म हवा बह रही है. उत्तर प्रदेश की 9 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी ने अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान कर दिया है.  UP उपचुनाव के लिए BJP ने सात उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. गाजियाबाद से महानगर बीजेपी अध्यक्ष संजीव शर्मा को टिकट दिया गया है. वहीं करहल सीट से मुलायम परिवार से नाता रखने वाले धर्मेंद्र यादव के बहनोई को चुनावी मैदान में उतारा है. 

कहरल में भाजपा का बड़ा दांव

समाजवादी पार्टी के गढ़ माने जाने वाले करहल में पार्टी को घेरने के लिए भाजपा ने बड़ा दांव खेला है.  करहल सीट पर होने वाले विधानसभा उपचुनाव में भाजपा ने यादव परिवार से ही नाता रखने वाले सदस्य को चुनाव में खड़ा कर दिया है. भाजपा ने करहल से अनुजेश यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है. मालूम हो कि करहल सीट से सपा ने यादव परिवार के ही तेजप्रताप  यादव को उम्मीदवार बनाया है. 

कौन हैं अनुजेश यादव

आपको बता दें कि अखिलेश के करीबी और पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव की बहन का नाम संध्या यादव है. संध्या यादव मुलायम सिंह यादव की भतीजी हैं. संध्या यादव, मुलायम सिंह यादव के भाई अभयराज यादव के बेटी हैं. संध्या के पति का नाम अनुजेश यादव है. संध्या यादव की एक पहचान ये भी है कि यादव परिवार की ये पहली बेटी हैं, जिन्होंने राजनीति में कदम रखा था. संध्या यादव मैनपुरी से जिला पंचायत अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. बता दें कि यूपी विधानसभा चुनाव 2022  के पहले संध्या यादव  अपने पति अनुजेश के साथ भाजपा का दामन थाम लिया था. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

यूपी उपचुनाव : बीजेपी ने किसे कहां से दिया टिकट, यहां जानें 

यादव परिवार के लिए अहम है करहल

करहल विधानसभा सीट, उत्तर प्रदेश की राजनीति में एक महत्वपूर्ण स्थान रखती है, विशेषकर इसकी निकटता सपा मुखिया अखिलेश यादव के गांव सैफई से होने के कारण. इस क्षेत्र में समाजवादी पार्टी का दबदबा लंबे समय से जारी है, जो स्वर्गीय मुलायम सिंह यादव के काल से शुरू हुआ. पूरे सैफई परिवार की इस क्षेत्र में गहरी पैठ है, और यादव मतदाताओं की बहुलता ने सपा के लिए एक मजबूत किले के रुप में काम करती है. 2022 के चुनाव में भाजपा ने केंद्रीय मंत्री एसपी बघेल को अखिलेश यादव के खिलाफ मैदान में उतारा, किन्तु भाजपा को यहाँ भारी पराजय का सामना करना पड़ा. वहीं 2024 लोकसभा चुनाव में  कन्नौज से सांसद बनने के बाद अखिलेश यादव ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दिया और अब करहल में उपचुनाव होने जा रहे हैं. 

इन सीटों पर भाजपा ने उतारे प्रत्याशी

उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर भाजपा ने  भाजपा ने और सात सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों का एलान किया है. पार्टी ने कुंदरकी से रामवीर सिंह ठाकुर को उतारा है. इसके अलावा खैर (अजा) सीट से सुरेंद्र दिलेर, करहल अनुजेश यादव, फूलपुर से दीपक पटेल , कटेहरी धर्मराज निषाद  और मझवा श्रीमती सुचिस्मिता मौर्या को टिकट दिया है. 
 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT