UP उपचुनाव: कौन हैं 3 बार के बसपा विधायक धर्मराज निषाद जिन्हें BJP ने कटेहरी से दिया टिकट?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Dharmraj Nishad
Dharmraj Nishad
social share
google news

UP News: उत्तर प्रदेश में जल्द ही 9 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने पत्ते खोल दिए हैं. बता दें कि भाजपा ने मीरापुर और सीसामऊ सीट को छोड़कर अन्य सात सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं. गौर करने वाली बात यह है कि भाजपा ने कटेहरी से धर्मराज निषाद को टिकट दिया है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि धर्मराज निषाद कौन हैं? आइए आपको खबर में आगे विस्तार से धर्मराज निषाद के बारे में बताते हैं. 

कौन हैं कटेहरी से भाजपा प्रत्याशी धर्मराज निषाद? 

आपको बता दें कि धर्मराज निषाद की गिनती बसपा के कद्दावर नेताओं में होती थी. मालूम हो कि कटेहरी से ही धर्मराज साल 1996 में पहली बार बसपा के टिकट पर विधायक बने थे.  2002 में भी वे बसपा से जीते. साल 2007 में बसपा के ही टिकट पर जीत की हैट्रिक पूरी की. बसपा सरकार में वे मत्स्य मंत्री भी बने. भाजपा में शामिल होने के बाद उन्होंने 2022 में अकबरपुर विधानसभा सीट पर चुनाव लड़ा लेकिन सफल नहीं हुए अब भाजपा ने उन्हें दोबारा मौका दिया है.

 

 

भाजपा ने और किसे किसे दिया टिकट?

आपको बता दें कि भाजपा ने कुंदरकी की से रामवीर सिंह ठाकुर, गाजियाबाद से संजीव शर्मा, खैर से सुरेंद्र दिलेर, करहल से अनुजेश यादव, फूलपुर से दीपक पटेल और मझवां से सुचिस्मिता मौर्य को अपना उम्मीदवार बनाया है. मालूम हो कि सीसामऊ से भाजपा ने अपना उम्मीदवार नहीं उतारा है. वहीं, खबर यह है कि मीरापुर सीट भाजपा अपनी सहयोगी रालोद को दे सकती है. रालोद ने मीरापुर से अभी अपने उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है. 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में 13 नवंबर को 9 सीटों पर वोटिंग होगी जबकि इसके नतीजे 23 नवंबर को जबकि नतीजे घोषित होंगे. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

किस सीट पर किसका था कब्जा?

खाली हुई सीटों में से पांच सीसामऊ, कटेहरी, करहल, मिल्कीपुर और कुंदरकी सपा के पास थीं. वहीं, फूलपुर, गाजियाबाद, मझवां और खैर भाजपा के पास थीं. मीरापुर सीट भाजपा के सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के पास थी. करहल सीट सपा प्रमुख अखिलेश यादव के कन्नौज से सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई है, जबकि कटेहरी (अंबेडकर नगर) सीट पार्टी के लालजी वर्मा के अंबेडकर नगर लोकसभा सीट से चुने जाने के कारण खाली हुई है. 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT