UP By Election 2024 : 'इंडिया' गठबंधन में फंसा पेच, कांग्रेस से सीट बंटवारे को लेकर अब अखिलेश ने कह दी बड़ी बात

यूपी तक

ADVERTISEMENT

 यूपी उपचुनाव : 'इंडिया' गठबंधन में फंसा पेच
यूपी उपचुनाव : 'इंडिया' गठबंधन में फंसा पेच
social share
google news

Uttar Pradesh By Election 2024 : उत्तर प्रदेश में उपचुनाव के लिए समाजवाद पार्टी और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के बीच दरार पड़ती हुई नजर आ रही है. सपा और कांग्रेस की दोस्ती यूपी उपचुनाव में दो और पांच सीट की लड़ाई में फंसती दिख रही है. गठबंधन में दो सीटें मिलने से कांग्रेस नाराज बताई जा रही है.  सपा से कांग्रेस पांच सीटें मांग रही है. वहीं सपा ने सात सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर चुकी है. ऐसी भी खबरें आ रही हैं गठबंधन में दो सीटें मिलने से नाराज कांग्रेस अब यूपी उपचुनाव नहीं लड़ने का मन बना रही है. वहीं सपा-कांग्रेस के बीच आई दरार पर अखिलेश यादव ने बड़ा बयान दिया है. 

ये दो दलों की बात

सोमवार को अखिलेश यादव से यूपी उपचुनाव में कांग्रेस की नाराजगी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ये हम दो दलों की बात है.यूपी में जिन 10 सीटों पर उपचुनाव होना था, उनमें से कांग्रेस ने पांच सीटों की डिमांड की थी. दरअसल कांग्रेस का मानना था कि अगर वो 5 सीटों की डिमांड करेगी तो उसे फाइनली तीन सीटें मिल सकती हैं, लेकिन सपा की ओर से पहले छह प्रत्याशियों की सूची कर दी गई और फिर एक सीट पर भी प्रत्याशी उतार दिया गया. अब केवल तीन ही सीटें बची हैं, जिन पर प्रत्याशियों की घोषणा नहीं हुई है. इनमें अलीगढ़ की खैर सीट, गाजियाबाद सदर सीट और मुरादाबाद की कुंदरकी सीट शामिल है. ऐसा कहा जा रहा है कि सपा कुंदरकी सीट नहीं छोड़ेगी और वहां से प्रत्याशी उसी का होगा. अखिलेश बोले- हम रास्ता निकाल लेंगे.

दबाव में कांग्रेस!

जानकारी  के मुताबिक कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी पांच से कम सीटों पर चुनाव नहीं लड़ेगी, वहीं समाजवादी पार्टी सिर्फ दो गाजियाबाद और खैर सीटों की पेशकश कर रही है. हरियाणा विधानसभा चुनाव नतीजों में निराशाजनक प्रदर्शन और जम्मू क्षेत्र में सीट ना जीत पाने के बाद कांग्रेस अपने सहयोगियों से अपनी चुनावी रणनीति पर पुनर्विचार करने के लिए दवाब में है. बता दें कि यूपी की 9 सीटों पर होना है उपचुनावउत्तर प्रदेश में 9 सीटों के लिए उपचुनाव 13 नवंबर को आयोजित होंगे जिनमें करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), कटेहरी (अंबेडकर नगर), गाजियाबाद, सिसामऊ (कानपुर), मझावन (मिर्जापुर), फूलपुर (प्रयागराज), खैर (अलीगढ़), और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT