वेस्ट UP के 16 जिले और जाटव बिरादरी में जबरदस्त असर…गजब तिलिस्म है हाथरस कांड के बाबा सूरजपाल का

कुमार अभिषेक

04 Jul 2024 (अपडेटेड: 04 Jul 2024, 05:46 PM)

UP News: हाथरस कांड के बाद से सूरजपाल जाटव उर्फ नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा का नाम चर्चाओं में बना हुआ है. हाथरस कांड के बाद से बाबा की ऐसी-ऐसी कहानियां सामने आ रही हैं, जिसे जान हर कोई सकते में आ गया है. दरअसल बाबा का वेस्ट यूपी और जाटव बिरदारी में काफी जबरदस्त असर है. जानिए

Hathras stampede

Hathras stampede

follow google news

UP News: हाथरस कांड के बाद से सूरजपाल जाटव उर्फ नारायण साकार हरि उर्फ भोले बाबा का नाम चर्चाओं में बना हुआ है. हाथरस कांड के बाद से बाबा की ऐसी-ऐसी कहानियां सामने आ रही हैं, जिसे जान हर कोई सकते में आ गया है. हैरानी की बात ये है कि इस बाबा के बारे में हर कोई नहीं जानता था. मगर इसका असर यूपी के करीब 16 जिलों में है.

यह भी पढ़ें...

दरअसल दलित वर्ग में इन बाबा की जबरदस्त पैठ है. दलितों में खासकर जाटव बिरादरी में इस बाबा के भक्तों की संख्या सबसे अधिक है. माना जाता है कि इस बाबा की धार्मिक ताकत की डोर थामकर कई चेहरे विधायक और सांसद भी बनने में कामयाब हुए हैं.

5-5 लाख भक्तों के साथ होता है सत्संग

कहा जाता है कि पश्चिम यूपी में इस बाबा का अलग ही तिलस्म चलता है. यहां बाबा अक्सर विशाल-विशाल सत्संग करते हैं, जिसमें 5 लाख लोग तक शामिल होते हैं. माना जाता है कि पश्चिम यूपी में ऐसे कोई बाबा नहीं, जो इस बाबा जितना विशाल कार्यक्रम कर सकें. बाबा को करीब से जानने वाले बताते हैं कि सत्संग के लिए खेतों में टेंट लगवाएं जाते हैं और गांव में विशाल-विशाल कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

सोशल मीडिया पर नहीं दिखते बाबा

इस बाबा की खास बात ये भी है कि जहां आज के दौर में हर बाबा सोशल मीडिया पर एक्टिव है, सोशल मीडिया पर लाइव आता है, लेकिन ये बाबा सोशल मीडिया पर नहीं दिखाई देता. सोशल मीडिया पर इसकी कोई पब्लिसिटी नहीं होती. हैरान की बात ये भी है कि बना सोशल मीडिया के ही ये बाबा दलित वर्ग का इतना बड़ा धार्मिक चेहरा बन गया.

माना जाता है कि जाटव बिरादरी में नारायण साकार हरि की इमेज एक बड़े धार्मिक गुरु के तौर पर बनी हुई है. समाज में माना जाता है कि ये बाबा उनके दुखों को हरता है, उन्हें बीमारियों से निजात दिलाता है और भूत-प्रेत आत्माओं को भी दूर भगाने का काम करता है. अक्सर अपने कार्यक्रमों में ये बाबा लोगों को बीमारियों से ठीक करने का ही दावा करता है.

भाजपा-सपा नेताओं के करीबी है बाबा

बता दें कि पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से लेकर भाजपा के कई सियासी चेहरे तक बाबा सूरजपाल जाटव के मंच की शोभा बढ़ा चुके हैं. माना जाता है कि ये बाबा टिकट तक दिला सकता है. मगर ये सीधे तौर पर कभी सामने नहीं आते और ना ही कभी किसी नेता के घर जाते हैं. माना जाता है कि पूरनपुर से भाजपा विधायक रहे बाबूराम पासवान भी इस बाबा के काफी करीब रहे हैं. पिछले 2 दशकों से भाजपा नेता बाबूराम पासवान के ऊपर भी बाबा का हाथ रहा है.

यूपी के इन जिलों में फैसा है बाबा का तिलस्म

बता दें कि इस बाबा का तिलस्म लगभग यूपी के 16 जिलों में फैला हुआ है. यूपी के फिरोजाबाद, इटावा, मैनपुरी, कानपुर, कानपुर देहात, आगरा, हाथरस, मथुरा, पीलीभीत, बरेली, मुरादाबाद, कासगंज, एटा, फर्रुखाबाद जैसे जिलों में बाबा की जबरदस्त पकड़ है. माना जाता है कि बाबा के भक्त और समर्थक उनके एक आदेश पर कुछ भी करने के लिए तैयार हो जाते हैं. इस बाबा की समाज पर अच्छी पकड़ है. माना जा रहा है कि इन्हीं कारणों से सरकार और पुलिस भी बाबा के खिलाफ कार्रवाई करने से बच रही है.

    follow whatsapp