अयोध्या-काशी से लेकर गंगासागर तक यात्रा कराएगी भारत गौरव ट्रेन, जानें रूट और किराया

उदय गुप्ता

04 Apr 2024 (अपडेटेड: 04 Apr 2024, 02:19 PM)

इस यात्रा में भारत गौरव ट्रेन में श्रेणी अनुसार  कुल बर्थों की संख्या 767 है. जिसमे 02 एसी की कुल 49 सीटें,03 एसी की कुल 70 सीटें और  स्लीपर की कुल 648 सीटें उपलब्ध हैं.

UPTAK
follow google news

Indian Railways IRCTC News : इंडियन रेलवे केटरिंग एण्ड टूरिज्म कार्पोरेशन लि.(IRCTC) देश विदेश की अलग-अलग पर्यटक स्थलों के साथ-साथ धार्मिक स्थलों के भी टूर पैकेज संचालित करता रहता है. इसी क्रम में आईआरसीटीसी द्वारा आगरा कैंट से भारत गौरव पर्यटक ट्रेन द्वारा कोलकाता गंगा सागर यात्रा बैद्यनाथ, गया, पुरी, कोणार्क, गंगासागर, कोलकाता, वाराणसी और अयोध्या की यात्रा का रेल पैकेज का संचालन किया जा रहा है.यह यात्रा दिनांक 25.04.24 से 04.05.24 तक 09 रात्रि एवं 10 दिन की होगी. इस यात्रा के दौरान पर्यटकों को आईआरसीटीसी द्वारा विशेष व्यवस्था की जाएगी.

यह भी पढ़ें...

इन धार्मिक स्थलों का कराया जाएगा भ्रमण

10 दिनों की इस यात्रा के दौरान पर्यटकों को गया में विष्णुपद मंदिर और स्थानीय मंदिर, बैद्यनाथ मंदिर,जसडीह,जगन्नाथ मंदिर और कोणार्क मंदिर,पुरी स्थानीय मंदिर, गंगा सागर,काली मंदिर कोलकाता, वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर सहित वाराणसी के अन्य प्रमुख मंदिर, अयोध्या में रामजन्मभूमि, हनुमान गढ़ी और विभिन्न मंदिरों के दर्शन कराये जायेगे.

क्या मिलेंगी सुविधाएं?

इस यात्रा में भारत गौरव ट्रेन में श्रेणी अनुसार  कुल बर्थों की संख्या 767 है. जिसमे 02 एसी की कुल 49 सीटें,03 एसी की कुल 70 सीटें और  स्लीपर की कुल 648 सीटें उपलब्ध हैं. पर्यटको की सुविधा के लिए इस ट्रेन में चढने और उतरने की सुविधा आगरा कैंट, ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई, उरई, कानपुर, लखनऊ, अयोध्या कैंट, तथा काशी/बनारस में दी गई है.इस पैकेज में 02 एसी, 03 एसी एवं स्लीपर  क्लास यात्रा, नाश्ता एवं दोपहर व रात्रि का शाकाहारी भोजन, एसी/नान एसी बसों द्वारा स्थानीय भ्रमण सम्मिलित है.

जानिए कितना होगा किराया

  • इस यात्रा के लिए इकोनामी श्रेणी यानी स्लीपर क्लासं में एक/दो/तीन व्यक्तियोें के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य  17, 500 रुपए प्रति व्यक्ति एवं प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज का मूल्य 16, 400 रुपए है. इसमें स्लीपर क्लास ट्रेन यात्रा, डबल/ट्रिपल पर नॉन एसी होटलों में ठहरने, नॉन एसी होटल के कमरे में मल्टी शेयर पर वॉश एंड चेंज एवं नॉन एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की जाएगी.
  •  इस यात्रा के लिए स्टेण्डर्ड श्रेणी यानी 3 एसी क्लास में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 28, 300 रुपए  प्रति व्यक्ति एवं प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज का मूल्य रू0-27, 000 रुपए है. जिसमे 3 एसी क्लास ट्रेन यात्रा, डबल/ट्रिपल पर एसी होटलों में ठहरने, नॉन एसी होटल के कमरे में डबल/ट्रिपल पर वॉश एंड चेंज एवं नॉन एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की जाएगी.
  • वहीं कम्फर्ट श्रेणी यानी 2एसी क्लास में  में एक/दो/तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य रू-37, 200 रुपए प्रति व्यक्ति एवं प्रति बच्चे (5-11 वर्ष) का पैकेज का मूल्य रू-35, 600 रुपए  है. जिसमे 2 एसी क्लास ट्रेन यात्रा, डबल/ट्रिपल पर एसी होटलों में ठहरने, एसी होटल के कमरे में डबल/ट्रिपल पर वॉश एंड चेंज एवं एसी ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था की जाएगी. इसमे LTC एवं EMI की सुविधा भी उपलब्घ है.ईएमआई की सुविधा आईआरसीटीसी पोर्टल पर उपलब्ध  सरकारी एवं गैर सरकारी बैंक से ली जा सकती है.

इस तरह करें बुकिंग 

इस सुंदर में जानकारी देते हुए आईआरसीटीसी उत्तरी क्षेत्र के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि इस पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ  के आधार पर की जायेगी. उन्होंने बताया कि उक्त यात्रा की बुकिंग हेतु पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय एवं आईआरसीटीसी की बेवसाइट www.IRCTC tourism.com से ऑनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती है. 

    follow whatsapp