क्या था रामपुर का कारतूस कांड? जिससे हिल गया था यूपी और अब 24 पुलिसकर्मी को मिलेगी सजा

आमिर खान

• 06:55 AM • 13 Oct 2023

रामपुर का बदनाम और चर्चित कारतूस कांड ने सुरक्षा एजेंसियों को हिला कर रख दिया था. अब कोर्ट ने इस मामले में 24 पुलिसकर्मियों को दोषी माना है. इनमें CRPF और PSC के जवान भी शामिल हैं.

क्या था रामपुर का कारतूस कांड? जिससे हिल गया था यूपी और अब 24 पुलिसकर्मी को मिलेगी सजा

क्या था रामपुर का कारतूस कांड? जिससे हिल गया था यूपी और अब 24 पुलिसकर्मी को मिलेगी सजा

follow google news

Rampur News: रामपुर के चर्चित कारतूस कांड में कोर्ट ने 24 पुलिसकर्मियों को दोषी करार दे दिया है. आज यानी शुक्रवार को कोर्ट इन सभी पुलिसकर्मियों को सजा भी सुना देगी. दरअसल ये ऐसा मामला था, जिसके सामने आने के बाद सुरक्षा एजेंसियां हिल गई थी. इसने पुलिस विभाग को भी हिला कर रख दिया था. आज आपको बताते हैं रामपुर के इस बदनाम और चर्चित कारतूस कांड के बारे में..

यह भी पढ़ें...

क्या था कारतूस कांड

29 अप्रैल साल 2010 के दिन यूपी एसटीएफ एक आरोपी को अरेस्ट करती है. एसटीएफ के एस.आई प्रमोद कुमार मामले की जांच करते हैं. इस दौरान एक डायरी सामने आती है. इस डायरी में कई लोगों के नाम और मोबाइल नंबर लिखे होते हैं. इस डायरी के आधार पर एसटीएफ 25 लोगों को और गिरफ्तार कर लेती है.

हैरानी की बात ये होती है कि ये सभी पुलिसकर्मी होते हैं. इनमें से कुछ सीआरपीएफ और कुछ पीएससी में भी तैनात होते हैं. एसटीएफ ने मामले का खुलासा करते हुए कहा कि ये सभी पुलिस और सुरक्षा बलों के जवान नक्सलियों और आतंकवादियों को कारतूस की सप्लाई किया करते थे. मामला सामने आने के बाद हड़कंप मच गया था. दरअसल पकड़े गए कई सिपाही सीआरपीएफ और पीएससी जैसे सुरक्षा बलों में भी तैनात थे.

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा हमले में हुआ कारतूस इस्तेमाल

दरअसल छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में नक्सलियों का बड़ा हमला हुआ था. इस हमले में सेना के कई जवान शहीद हुए थे. जब इस हमले की जांच की गई तो सामने आया कि जिन कारतूसों का इस्तेमाल आतंकी नक्सलियों ने किया है, उनका संबंध रामपुर से है. तभी से जांच एजेसियों की निगाह यहां लग गई.

जांच में सामने आया की खाली खोखो से कारतूस बदल लिए जाते और सारा खेल कर दिया जाता. जैसे-जैसे जांच बढ़ती गई, मामला खुलता गया. जांच में सामने आया कि कारतूस सीडब्लूएस रामपुर से निकलते थे और आतंकियों और नक्सलियों के हाथों लग जाते थे. इन कारतूसों की सप्लाई आतंकवादियों और नक्सलियों को की जा रही थी.

कोर्ट ने माना दोषी

रामपुर में ईसी एक्ट स्पेशल कोर्ट ने पुलिस और सुरक्षा बलों में रहकर नक्सलियों और आतंकवादियों को कारतूस सप्लाई करने वाले 24 आरोपियों को दोषी ठहरा दिया है. अब आज यानी शुक्रवार को कोर्ट सजा पर फैसला देगा.

    follow whatsapp