यूपी में आधी आबादी को सशक्त करेगी 'मिशन शक्ति, सीएम योगी नवरात्रि से शुरू करेंगे ये ऑपरेशन

शिल्पी सेन

01 Oct 2024 (अपडेटेड: 01 Oct 2024, 06:38 PM)

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्रि के पहले दिन, 3 अक्टूबर, को 'मिशन शक्ति' के पाँचवे चरण की शुरुआत की घोषणा की है.

योगी आदित्यनाथ

योगी आदित्यनाथ

follow google news

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नवरात्रि के पहले दिन, 3 अक्टूबर, को 'मिशन शक्ति' के पाँचवे चरण की शुरुआत करेंगे. इस अभियान के तहत राज्य में महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए कई नई योजनाएँ शुरू की जाएंगी.  3 अक्टूबर को लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस महत्वपूर्ण पहल की शुरुआत करेंगे. इस अवसर पर जिलों के मिशन शक्ति के नोडल अधिकारी पुलिस अधिकारी (DCP, ACP) ऑनलाइन माध्यम से जुड़ेंगे. लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के सभी कमिश्नरेट और जिलों में महिला सशक्तिकरण रैली का आयोजन होगा. 

यह भी पढ़ें...

मिशन शक्ति की होगी शुरुआत

मिशन शक्ति के अंतर्गत, प्रदेश के हर थाने में महिलाओं के लिए बैरक की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. इसके अलावा, लखनऊ की तर्ज पर सभी कमिश्नरेट में पिंक बूथ की स्थापना और पिंक स्कूटी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए मिशन शक्ति के तहत वीमेन फेस्ट का आयोजन भी किया जाएगा. इस फेस्ट में महिला स्वयं सहायता समूह (SHG) द्वारा तैयार उत्पादों की प्रदर्शनी और स्टॉल लगाए जाएंगे. 

बनेंगे वर्किंग वीमेन हॉस्टल्स

उत्तर प्रदेश के सभी कार्यस्थलों पर महिलाओं के रिटायरिंग रूम और क्रेश की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. इसके अलावा, पुलिस लाइन, पीएसी वाहिनी परिसर, और मेडिकल कॉलेज आदि जगहों पर वर्किंग वीमेन हॉस्टल्स का निर्माण किया जाएगा, जिसमें महिलाओं की सुरक्षा के विशेष इंतजाम होंगे. 

मिशन शक्ति के सफल क्रियान्वयन के लिए 12 विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिससे कि इस अभियान के तहत महिलाओं की सुरक्षा और सशक्तिकरण को प्रभावी ढंग से सुनिश्चित किया जा सके. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पहल को प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया है. 

    follow whatsapp