यूट्यूब पर खाना बनाकर ही हो गईं करोड़पति! नोएडा की निशा मधुलिका की सक्सेस स्टोरी है खास

यूपी तक

23 Sep 2024 (अपडेटेड: 23 Sep 2024, 12:48 PM)

Success Story of Nisha Madhulika: निशा मधुलिका ने 52 साल की उम्र में यूट्यूब चैनल शुरू किया और भारत की शीर्ष यूट्यूब शेफ्स में शामिल हो गईं. उनकी रेसिपीज खासकर युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं जो घर से दूर रहते हैं.

Picture: Nisha Madhulika

Picture: Nisha Madhulika

follow google news

Success Story of Nisha Madhulika: हर आम इंसान यही चाहता है कि वह समृद्ध हो और अपनी पहचान बनाए. अधिकांश के लिए यह सपना अधूरा रह जाता है, लेकिन कुछ इसे साकार कर दुनिया में मशहूर हो जाते हैं. ऐसी ही कहानी है बेहतरीन शेफ और यूट्यूबर निशा मधुलिका की.  निशा की रेसिपीज खासकर उन युवाओं के बीच लोकप्रिय हैं, जो घर से दूर रहते हैं और घर के बने खाने की कमी महसूस करते हैं. निशा ने अपनी अनोखी और आसान रेसिपीज से लाखों लोगों का दिल जीता है, और आज हर उम्र के लोग उन्हें फॉलो करते हैं. टीचर का काम छोड़कर शेफ बनने वाली यूट्यूबर की नेटवर्थ की भी खूब चर्चा होती है. इस खबर में आप निशा मधुलिका की कहानी जानिए.

यह भी पढ़ें...

शादी के बाद नोएडा शिफ्ट हुईं नोएडा

 

निशा मधुलिका का जन्म 25 अगस्त 1959 को उत्तर प्रदेश के एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ.  बचपन से ही खाना बनाने का शौक रखने वालीं निशा ने स्कूल और ग्रेजुएशन के बाद टीचर के रूप में काम शुरू किया. शादी के बाद वह नोएडा शिफ्ट हो गईं और अपने पति के बिजनेस में भी सहयोग दिया. निशा की निजी जिंदगी सामान्य रूप से चल रही थी, लेकिन 2011 में उन्होंने एक बड़ा कदम उठाते हुए अपना यूट्यूब चैनल लॉन्च किया. आज निशा मधुलिका की रेसिपीज हर उम्र के लोगों के बीच लोकप्रिय हैं और वह एक सफल यूट्यूबर बन चुकी हैं. 

 

 

2011 में लॉन्च किया यूट्यूब चैनल

52 साल की उम्र में जब ज्यादातर लोग काम से रिटायरमेंट की सोचते हैं, निशा मधुलिका ने एक नया सफर शुरू किया. खाना बनाने के अपने वर्षों के अनुभव के साथ उन्होंने 2011 में अपना यूट्यूब चैनल लॉन्च किया. यह उनके लिए आसान नहीं था, लेकिन उनके आत्मविश्वास और जुनून ने उन्हें आगे बढ़ाया. लगातार मेहनत और नए-नए रेसिपी वीडियो बनाने की वजह से निशा 2014 तक भारत की शीर्ष यूट्यूब शेफ्स में गिनी जाने लगीं. उनकी रेसिपीज खासकर उन लोगों के बीच लोकप्रिय हुईं जो घर से दूर रहते हैं और घर के बने खाने की चाह रखते हैं. 

निशा मधुलिका की टीचर से यूट्यूबर बनने की कहानी कई लोगों के लिए प्रेरणा बनी. 2017 में उन्हें सोशल मीडिया समिट एंड अवार्ड्स में शीर्ष यूट्यूब कुकिंग कंटेंट क्रिएटर के रूप में नॉमिनेट किया गया.  2016 में, द इकोनॉमिक टाइम्स ने उन्हें भारत के टॉप 10 यूट्यूब सुपरस्टार्स की सूची में शामिल किया. उसी साल उनका नाम वोडाफोन की 'वुमेन ऑफ प्योर वंडर" कॉफी टेबल बुक में भी दर्ज हुआ.  2020 में उन्होंने 10 मिलियन फॉलोवर्स का माइलस्टोन पार किया और इसके लिए यू-ट्यूब से 'डायमंड प्ले बटन' प्राप्त किया.

 

 

नेटवर्थ के मामले में मधुलिका ने अच्छों अच्छों को पीछे किया

मौजूदा वक्त में निशा मधुलिका के इंस्टाग्राम हैंडल पर 337K फॉलोअर्स, यूट्यूब चैनल पर 14.2 मिलियन सब्सक्राइबर और फेसबुक पर 5.6 मिलियन फॉलोअर्स हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, निशा मधुलिका की नेटवर्थ 43 करोड़ रुपये है. 

    follow whatsapp