यूपी की जनता को फिर पड़ेगी महंगाई की मार! बिजली की हर यूनिट इस हिसाब से होगी महंगी

आशीष श्रीवास्तव

• 06:14 AM • 28 Jul 2023

UP News: उत्तर प्रदेश की जनता जल्द फिर एक बार महंगाई की मार झेलने वाली है. दरअसल, ऐसी खबर मिली है कि सूबे में बिजली…

UPTAK
follow google news

UP News: उत्तर प्रदेश की जनता जल्द फिर एक बार महंगाई की मार झेलने वाली है. दरअसल, ऐसी खबर मिली है कि सूबे में बिजली के दाम 28 पैसे से लेकर 1.09 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बढाए जा सकते हैं. इसके लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है.

यह भी पढ़ें...

तो इसलिए महंगी होगी बिजली

जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन ईंधन अधिभार यानी कि फ्यूल सरचार्ज लगाने की तैयारी कर रहा है. इसके चलते 28 पैसे से लेकर 1.09 रुपये प्रति यूनिट बिजली महंगी हो जाएगी. कॉर्पोरेशन ने उपभोक्ताओं से 1437 करोड़ रुपये की वसूली करने की बात भी कही है, जिसके लिए 61 पैसे प्रति यूनिट के आधार पर अलग-अलग श्रेणी में औसत बिलिंग की दर तैयार की गई है. अगर कॉर्पोरेशन की दर को नियामक आयोग मान लेता है तो 28 पैसे प्रति यूनिट से लेकर 1.09 रुपये प्रति यूनिट बिजली महंगी हो जाएगी.

उपभोक्ता परिषद ने किया ये ऐलान

राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा, ‘राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा के मुताबिक पावर कॉरपोरेशन के इस प्रस्ताव को लागू नहीं होने दिया जाएगा क्योंकि विद्युत निगम पर पहले से ही करीबन 3122 करोड़ सरप्लस निकल रहा है. अगर यह फॉर्मूला अपनाया जाता तो उपभोक्ताओं को 30 पैसे प्रति यूनिट का फायदा मिलता है. नियामक आयोग ने जून 2020 में बने कानून की तरह फॉर्मूला नहीं अपनाया. ऐसे में सरचार्ज पर लगाने का प्रस्ताव तत्काल से खारिज किया जाए.’

किसके लिए कितनी महंगी होगी बिजली

फ्यूल सरचार्ज के बाद घरेलू बीपीएल के लिए 28 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी, घरेलू सामान्य के लिए 44 से 56 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी, कमर्शियल के लिए 49 से 87 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी, किसान के लिए 19 से 52 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी, नॉन इंस्ट्री ब्लैकलोड के लिए ₹76 प्रति यूनिट की बढ़ोतरी और भारी उद्योग के लिए 54 से 64 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की जा सकती है.

    follow whatsapp