UP Monsoon Update: अब और परेशान नहीं करेगी उमस भरी गर्मी! IMD ने बताया इन 25 जिलों में होगी बारिश

यूपी तक

• 04:32 PM • 25 Sep 2024

UP Monsoon Update: अगर आप उमस भरी गर्मी से हो रहे हैं परेशान तो मत घबराइए. दरअसल, उत्तर प्रदेश में अभी फिर एक बार मॉनसून का सिलसिला लौटेगा.

up monsoon forecast

up monsoon forecast

follow google news

UP Monsoon Update: अगर आप उमस भरी गर्मी से हो रहे हैं परेशान तो मत घबराइए. दरअसल, उत्तर प्रदेश में अभी फिर एक बार मॉनसून का सिलसिला लौटेगा. इस साल मॉनसून अपने अलग ही तेवर दिखा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, इस बार बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्रफल के चलते अगले 5 दिनों तक सूबे के कई जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. इस बीच मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दे दी है कि आने वाले दिनों में यूपी के किन जिलों में बारिश होने की संभावना है. 

यह भी पढ़ें...


यूपी के किन 25 जिलों में हो सकती है बारिश?

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, लखनऊ, उन्नाव, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, संत कबीर नगर, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, हमीरपुर, महोबा, कानपुर, जालौन, झांसी, ललितपुर, इटावा, कन्नौज, हरदोई, सहारनपुर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बरेली और आगरा में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने इसके साथ यह भी बताया है कि इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है. 

 

 

वहीं, उत्तर प्रदेश में अभी कुछ दिनों से मॉनसून सक्रिय न होने के कारण के उमस भरी गर्मी से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. इसके चलते अधिकतम तापमान में भी इजाफा हुआ है. अगर अब मॉनसून फिर से सक्रिय हो जाता है तो निश्चित तौर पर   लोगों को उमस भरी गर्मी से छुटकारा मिलेगा और मौसम में ठंडक भी महसूस की जाएगी.

 यूपी में कब से शुरू होगा ठंड का दौर?

मौसम विभाग के अनुसार, अक्टूबर के अंत तक हल्की ठंड महसूस हो सकती है और नवंबर से ठंड का प्रभाव बढ़ने लगेगा. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस साल उत्तर प्रदेश में ठंड सामान्य से थोड़ी अधिक रहने की संभावना है.  दिसंबर और जनवरी के महीने में तापमान में तेजी से गिरावट आएगी और जनवरी के अंत से फरवरी की शुरुआत में ठंड का चरम देखने को मिल सकता है.
  

    follow whatsapp