यूपी निकाय चुनाव में EVM संग बैलट पेपर से भी होगा मतदान, डिटेल में जानिए क्या होगी प्रक्रिया

संतोष शर्मा

09 Apr 2023 (अपडेटेड: 09 Apr 2023, 02:10 PM)

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव की तारिखों का ऐलान कर दिया गया है. यूपी चुनाव आयोग के मुताबिक निकाय चुनाव को…

Polling in Ghaziabad

Polling in Ghaziabad

follow google news

UP Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव की तारिखों का ऐलान कर दिया गया है. यूपी चुनाव आयोग के मुताबिक निकाय चुनाव को दो चरणों में कराया जाएगा. पहला चरण चार मई को तो दूसरे चरण का मतदान 11 मई को कराया जाएगा. वहीं 13 मई को चुनाव के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. आयोग के मुताबिक मेयर और पार्षद के चुनाव ईवीएम और नगर पालिका और नगर पंचायत के चुनाव बैलट पेपर के जरिए कराए जाएंगे.

यह भी पढ़ें...
बेलेट पैपर से भी होगा मतदान

बता दें कि यूपी नगर निकाय के 14,684 पदों पर चुनाव होगा. प्रदेश के 17 महापौर और 1420 पार्षद के चुनाव EVM से होंगे. नगर पालिका और नगर पंचायत के पदों पर बैलट पेपर से कराए जाएंगे.  नगर पालिका परिषद के 199 अध्यक्ष और 5327 सदस्यों का बैलट पेपर से वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा 544 नगर पंचायत अध्यक्ष, 7178 सदस्यों का चुनाव भी बैलेट पेपर से होगा.

दो चरणों में होंगे चुनाव
  • पहले चरण में – सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर, वाराणसी
  • दूसरे चरण में – मेरठ, बरेली, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, अयोध्या, बस्ती, आजमगढ़, मीरजापुर

बता दें कि उत्तर प्रदेश में करीब 762 नगर निकायों के लिए चुनाव होने हैं. इनमें नगर निगम की 17, नगर पालिका परिषद की 199 बाकी शेष नगर पंचायत की सीटें हैं. यूपी चुनाव आयोग ने निकाय चुनाव में नगर निगम, नगरपालिका और नगर पंचायत आरक्षण से जुड़ी आपत्तियों के निस्तारण के बाद तारीखों का ऐलान किया है. इसी के साथ यूपी चुनाव ने आचार संहिता लागू करने की घोषणा भी कर दी गई है.

    follow whatsapp