IAS बनने का सपना लेकर पिता 3 बार दे चुके थे एग्जाम, बेटे ने 18वीं रैंक हासिल कर पाई सफलता

यूपी तक

23 May 2023 (अपडेटेड: 23 May 2023, 05:58 PM)

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2022 के नतीजों की घोषणा मंगलवार को हुई. इसमें उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के…

UPTAK
follow google news

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2022 के नतीजों की घोषणा मंगलवार को हुई. इसमें उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के सिद्धार्थ शुक्ला ने सिविल सेवा परीक्षा 2022 में18वीं रैंक हासिल कर सफलता पाई है.

यह भी पढ़ें...

अतरौलिया थाना अंतर्गत महादेवपुर गांव के निवासी सिद्धार्थ शुक्ला ने यह सफलता हासिल कर जिले ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है.

वहीं, गांव में इस बात की चर्चा हो रही है कि 20 सालों से पिता आईएएस बनने के सपने को लेकर 3 बार एग्जाम में भी बैठ चुके थे, जिन्हें कामयाबी ना मिलने पर उनके सपनों को पूरा करने के लिए उनका बेटा सिद्धार्थ अब आईएएस बन गया है. सिद्धार्थ शुक्ला का सिविल सेवा परीक्षा 2022 में चयन होना अपने पिता के सपने को पूरा करता है.

सिद्धार्थ शुक्ला ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट सेंट जेवियर कॉलेज से किया है. इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया है. साल 2020 में सिविल सेवा परीक्षा के मेंस में पास ना होने पर साल 2021 में इनका चयन सीआईएसएफ में कमांडेंट के पद पर हुआ था. फिलहाल हैदराबाद में वह ट्रेनिंग कर रहे हैं. लेकिन साल 2022 में संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा 2022 में उन्हें IAS का रैंक प्राप्त हुआ है.

सिद्धार्थ शुक्ला दो भाइयों में सबसे बड़े हैं. उनके छोटे भाई यथार्थ शुक्ला भी सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं. उनके पिता का नाम श्री कांत शुक्ला है, जो चार भाइयों में सबसे छोटे हैं. सिद्धार्थ शुक्ला की माता कुसुम ग्रहणी हैं.

    follow whatsapp