नोएडा, गाजियाबाद, लखनऊ, प्रयागराज... IMD के एक्सपर्ट ने बताया UP में कबतक परेशान करेगी हीटवेव

यूपी तक

17 May 2024 (अपडेटेड: 17 May 2024, 04:05 PM)

UP Weather Update: देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने एक बार फिर अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी  ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है.

लू से नहीं मिलेगी राहत

लू से नहीं मिलेगी राहत

follow google news

UP Weather Update: देश के अधिकांश राज्यों में गर्मी ने एक बार फिर अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. उत्तर प्रदेश में भी भीषण गर्मी  ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. चिलचिलाती गर्मी की वजह से लोग बाहर जाने से कतराने लगे हैं. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि यूपी में अभी गर्मी से कोई राहत नहीं मिलने वाली है. उत्तर प्रदेश के मौसम को लेकर विभाग ने लू की चेतावनी जारी की है. 

यह भी पढ़ें...

अगले पांच दिन गर्मी करेगी बेहाल

मौसम विभाग के मुताबिक 17 से लेकर 21 मई तक उत्तर प्रदेश के अधिकांश जगहों पर लू चलने की संभावना जताई गई है. साथ ही दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. इसके अलावा मौसम विभाग के मुताबिक लू और तपन से आगामी 21 मई से पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को कुछ राहत मिल सकती है. भारतीय मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने बताया कि, 'उत्तर प्रदेश को अगले पांच दिनों तक गर्मी का सामना करने की उम्मीद है. इसके अलावा, मध्य प्रदेश और बिहार में अगले चार दिनों तक गर्मी का प्रकोप झेलने के बाद हल्की आंधी आ सकती है.'

नरेश कुमार के मुताबिक, 'अगले 5 दिनों तक उत्तर प्रदेश समेत राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में लू चलने की संभावना है. मध्य प्रदेश, बिहार में कल के बाद 4 दिनों तक लू चलने की संभावना है. जिसके बाद हल्की आंधी आ सकती है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट हो सकती है.'

इन जिलों में अलर्ट

नोएडा, गाजियाबाद, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, कानपुर देहात, कानपुर नगर, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, लखनऊ और प्रयागराज आसपास.

यूपी में कब आएगा मानसून

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक मानसून 31 मई को केरल में दस्तक देगा. वहीं उत्तर प्रदेश में 20 जून के आसपास मानसून पहुंच जाएगा. मानसून 2024 की पहली बारिश वाराणसी और चंदौली के आस-पास जिलों में हो सकती है. 25 जून तक पूरे उत्तर प्रदेश में मानसून की बारिश देखने को मिल सकती है. इस साल का मानसून सामान्य से 10-20% ज्यादा बारिश करा सकता है.

    follow whatsapp