IIT कानपुर से अगर 5 साल में PHD पूरी तो मिलेगी फेलोशिप, यहां जानें पूरी जानकारी

यूपी तक

17 Oct 2024 (अपडेटेड: 17 Oct 2024, 12:43 PM)

IIT Kanpur fellowship  : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT Kanpur) ने 16 अक्टूबर को एक नई पहल के तहत फेलोशिप फॉर एकेडमिक एंड रिसर्च एक्सीलेंस (FARE) की शुरुआत की घोषणा की.

(Photo: IIT Kanpur Website)

(Photo: IIT Kanpur Website)

follow google news

IIT Kanpur fellowship  : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT Kanpur) ने 16 अक्टूबर को एक नई पहल के तहत फेलोशिप फॉर एकेडमिक एंड रिसर्च एक्सीलेंस (FARE) की शुरुआत की घोषणा की. यह फेलोशिप उन उत्कृष्ट पीएचडी छात्रों को मान्यता देने और समर्थन करने के लिए है, जो उत्कृष्ट शैक्षणिक और शोध क्षमताएं प्रदर्शित करते हैं. संस्थान की तरफ से जापी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस फेलोशिप का मुख्य उद्देश्य डॉक्टोरल अध्ययन को समय पर पूरा करना प्रोत्साहित करना और उच्च गुणवत्ता वाले शोध को बढ़ावा देना है. 

यह भी पढ़ें...

 5 साल में PHD पूरी तो मिलेगी फेलोशिप

वर्तमान में IIT कानपुर में फुल टाइम पीएचडी छात्रों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया खुली है.  यह फेलोशिप उन छात्रों के लिए है जो अपने पीएचडी कोर्स को पांच साल के अंदर समाप्त करते हुए अपनी थीसिस जमा करते हैं. जो छात्र पांच साल और छह महीने के अंदर अपनी थीसिस जमा करते हैं, वे भी फेलोशिप के लिए पात्र हैं, लेकिन फेलोशिप की अवधि उसी के अनुसार समायोजित की जाएगी. 

फेलोशिप के लिए पात्रता प्राप्त करने के लिए छात्रों को एक प्रतिष्ठित जनरल या कॉन्फ्रेंस में अपने पीएचडी शोध से उत्पन्न पहला शोध पत्र प्रकाशित करना होगा. यह फेलोशिप Y18 बैच के छात्रों के लिए उपलब्ध है. इस फेलोशिप के माध्यम से छात्रों को 12 महीने की वित्तीय सहायता, एक स्टाइपेंड और अतिरिक्त शोध-संबंधी ग्रांट भी प्रदान की जाएगी.

समय पर जमा करना होगा थीसिस

फेलोशिप के बारे में विस्तृत जानकारी और आवेदन प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारों को IIT कानपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी. यह फेलोशिप न केवल छात्रों के शैक्षणिक विकास को गति देगी, बल्कि शोध के क्षेत्र में उत्कृष्टता प्राप्त करने में भी सहायक होगी. इससे न केवल शोध की गुणवत्ता में सुधार होगा, बल्कि छात्रों को समय पर अपनी थीसिस जमा करने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा. 

    follow whatsapp