अखिलेश यादव, अवधेश प्रसाद ने दिया UP विधानसभा से इस्तीफा, करहल-मिल्कीपुर में होगा उपचुनाव

यूपी तक

12 Jun 2024 (अपडेटेड: 12 Jun 2024, 02:13 PM)

Akhilesh Yadav News: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कन्नौज सीट से लोकसभा चुनाव 2024 जीतने के बाद उत्तर प्रदेश विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है.

Picture: Akhilesh Yadav

Picture: Akhilesh Yadav

follow google news

Akhilesh Yadav News: समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कन्नौज सीट से लोकसभा चुनाव 2024 जीतने के बाद उत्तर प्रदेश विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. बता दें कि 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव करहल सीट से विधायक चुने गए थे. वहीं, अखिलेश के साथ फैजाबाद के नए सांसद अवधेश प्रसाद ने भी अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को भेज दिया है. अवधेश प्रसाद अयोध्या की मिल्कीपुर सीट से विधायक थे. खबर है कि अंबेडकरनगर के नवनिर्वाचित सांसद लालजी वर्मा भी विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा देंगे. मालूम हो कि इन विधानसभा सीटों पर अब जल्द ही उपचुनाव होगा.

यह भी पढ़ें...

अखिलेश यादव होंगे सपा संसदीय दल के नेता

 

सपा के मुख्‍य प्रवक्‍ता और राष्ट्रीय सचिव राजेन्द्र चौधरी ने बताया था, "अखिलेश यादव ही सपा संसदीय दल के नेता होंगे, इसका पहले से ही पता है, लेकिन संसदीय दल का नेता चुनने की औपचारिकता होती है और यह औपचारिकता दिल्‍ली में पूरी होगी. प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण और लोकसभा के प्रोटेम स्‍पीकर के चयन के बाद सांसदों का शपथ ग्रहण होगा और उसके बाद संसदीय दल के नेता चुने जाने की औपचारिकता पूरी की जाएगी."

 

 

अखिलेश को छोड़ना होगा  विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद 

उत्तर प्रदेश के 2022 के विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव ने करहल से चुनाव जीता था और विधानसभा में वह नेता प्रतिपक्ष हैं. जाहिर है कि विधानसभा की सदस्यता छोड़ने के बाद वह नेता प्रतिपक्ष का भी पद छोड़ेंगे.

सपा ने लोकसभा चुनाव में किया है शानदार प्रदर्शन

हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव कन्नौज संसदीय क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं. इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) के घटक दल के तौर पर सपा ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए राज्‍य की 80 सीट में 37 पर जीत दर्ज की है. इस चुनाव परिणाम के बाद सपा लोकसभा में देश की तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभरी है.

 

    follow whatsapp