आशुतोष के गणित ने बता दिया UP में BJP की कितनी आएंगी सीटें, विश्लेषण चौंकाऊ है

यूपी तक

31 May 2024 (अपडेटेड: 04 Jun 2024, 12:52 PM)

UP Loksabha Election News: इस बीच हर कोई यही जानना चाहता है कि चार जून के नतीजे कैसे होंगे, किस पार्टी की की कितनी सीटें आएंगी या देश में अगली सरकार किसकी बनेगी? इस पहेली को सुलझाने के लिए तमाम सियासी जानकार अपने अपने आकलन पेश कर रहे हैं.

UPTAK
follow google news

UP Loksabha Election News: लोकसभा चुनाव के सातवें और आखिरी चरण की वोटिंग (एक जून) में कुछ ही समय रह गया है. इसके बाद चार जून को नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. इस बीच हर कोई यही जानना चाहता है कि चार जून के नतीजे कैसे होंगे, किस पार्टी की कितनी सीटें आएंगी या देश में अगली सरकार किसकी बनेगी? इस पहेली को सुलझाने के लिए तमाम सियासी जानकार अपने अपने आकलन पेश कर रहे हैं. ऐसे में वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक आशुतोष ने यूपी Tak के सहयोगी न्यूज Tak से खास बातचीत में यूपी को लेकर बड़ा अनुमान लगाया है, जिसे आप खबर में आगे तफ्सील से जान सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

'योगेंद्र यादव कह रहे हैं कि भाजपा यूपी में 50 सीटें जीत रही है और स्थिति खराब हुई तो 40-42, आप इसपर क्या कहते हैं?' इस सवाल का जवाब देते हुए आशुतोष ने कहा, "मुझे लगता है कि यूपी भाजपा का स्ट्रॉन्ग होल्ड है. एक तरफ योगेंद्र यादव जी की बात सही भी हो सकती है. मगर यूपी में सीएम योगी के रूप में भाजपा के पास एक और बड़ा मास लीडर है, जिनकी हिंदुत्व के नेता के तौर पर एक अपील है. यूपी के अंदर भाजपा का संगठन भी बहुत मजबूत है. जो लोग यह अनुमान लगा रहे हैं कि यूपी में भाजपा 40 से नीचे चली जाएगी, ऐसा होता हुआ मुझे दिखाई नहीं दे रहा."

 

 

आपका ऐसा क्यों लग रहा है कि यूपी में भाजपा उतना बुरा नहीं करेगी जितना कहा जा रहा है, क्या है इसके पीछे आप तर्क?' इस पर आशुतोष ने कहा, "मैं कई चीज बता सकता हूं, जैसे यूपी की हिंदुत्व की जमीन है. राम मंदिर का निर्माण हुआ है. वहां पर हिंदुत्व के दो आइकन्स हैं, पीएम मोदी और सीएम योगी जो काफी पावरफुल हैं. यूपी में भाजपा का संगठन बहुत मजबूत है. इस बार भाजपा ने छोटी-छोटी पार्टियों से गठबंधन भी किया है. राजभर, जयंत चौधरी को साथ लेकर चले हैं. एक भी आदमी मुझे वहां नहीं मिला जो कह रहा हो कि पीएम मोदी के खिलाफ नाराजगी है. पीएम मोदी आज भी कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक पॉप्युलर फिगर हैं. असंतोष है, नाराजगी नहीं दिखाई पड़ रही मुझे."

आशुतोष ने आगे कहा, "तीसरी चीज जो मैं नहीं समझ पा रहा हूं कि सपा यूपी में कांग्रेस का साथ लेकर कितनी मजबूत हुई है. कांग्रेस के पास सिर्फ दो प्रतिशत वोट शेयर है. सबसे जरूरी बात यह है कि मायावती का वोटर इस बार क्या करने जा रहा है, वो भी मैं नहीं समझ पा रहा हूं. अगर मायावती का वोट टूटकर सपा की तरफ आता है, तब भाजपा 40 सीटों पर आ जाएगी. अगर मायावती का वोटर नहीं टूटता है तो मानकर चलिए भाजपा को नुकसान नहीं होगा." आशुतोष ने आखिर में कहा कि उन्हें ऐसा लगता है कि इस बार भी भाजपा यूपी में उतनी सीट ला सकती है जितनी 2019 में लाई थी.

 

 

पूरी बातचीत को यहां नीचे शेयर किए गए वीडियो में सुना जा सकता है?

 

    follow whatsapp