रेल मंत्रालय ने ट्रेन नंबर 14205 का नाम बदल ‘अयोध्या एक्सप्रेस’ रखा, जानिए इसका रूट और किराया

यूपी तक

• 05:09 AM • 12 Aug 2023

अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के भव्य और दिव्य मंदिर का उद्घाटन करीब आ रहा है. राम मंदिर का निर्माण तय समय में पूरा…

UPTAK
follow google news

अयोध्या में बन रहे भगवान श्रीराम के भव्य और दिव्य मंदिर का उद्घाटन करीब आ रहा है. राम मंदिर का निर्माण तय समय में पूरा करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जा रहा है. केंद्र सरकार से लेकर राज्य की योगी सरकार तक इसके उद्घाटन की तैयारियों में जुट गई है. इसी बीच रेल मंत्रालय ने भी एक बड़ा फैसला किया है.

यह भी पढ़ें...

आपको बता दें कि अयोध्या कैंट से दिल्ली आने-जाने वाली चर्चित अयोध्या कैंट-दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन का नाम बदलकर अब अयोध्या एक्सप्रेस कर दिया गया है. आपको ये भी बता दें कि वैसे तो वाया अयोध्या से दिल्ली जाने के लिए कई ट्रेन हैं. मगर ये ऐसी एकमात्र ट्रेन है, जो सीधा अयोध्या कैंट से दिल्ली और दिल्ली से अयोध्या कैंट जाती-आती है. 

अभी तक मिली जानकारी के मुताबिक, रेलवे ने इस ट्रेन का सिर्फ नाम ही बदला है. इस ट्रेन का नंबर-14205 को नहीं बदला गया है. अब इस ट्रेन का नया नाम और नई पहचान अयोध्या एक्सप्रेस हो गई है.

क्या है इसका रूट और किराया

आपको बता दें कि पुरानी दिल्ली से अयोध्या कैंट जाने वाली अयोध्या एक्सप्रेस में स्लीपर क्लास का किराया 350 रुपये है. थर्ड एसी का किराया 950 रुपये, सेकंड एसी का किराया 1355 रुपये है. ये एक्सप्रेस 12 घंटे 55 मिनट में पुरानी दिल्ली से अयोध्या कैंट और अयोध्या कैंट से पुरानी दिल्ली पहुंचा देती है.

ये ट्रेन पुरानी दिल्ली से चलकर गाजियाबाद, हापुड़, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली आती है. फिर वहां से होते हुए ये राजधानी लखनऊ, बाराबंकी और दरियागंज से होते हुए अयोध्या कैंट जाती है.

2 दशक से चल रही है ये ट्रेन

मिली जानकारी के मुताबिक, ये ट्रेन पिछले 2 दशकों से चल रही है. साल 2018 में ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या कर दिया था. जिससे इस ट्रेन का नाम खुद फैजाबाद-पुरानी दिल्ली एक्सप्रेस से बदलकर अयोध्या कैंट-पुरानी दिल्ली एक्सप्रेस हो गया था.  दरअसल साल 2018 के आस-पास योगी सरकार ने जिले का नाम बदलकर फैजाबाद से अयोध्या कर दिया था. उस समय भी मुख्यमंत्री योगी का ये फैसला काफी चर्चाओं में रहा था. ऐसे में अब रेलवे ने इस ट्रेन का नाम अयोध्या एक्सप्रेस ही रख दिया है.

    follow whatsapp