कानपुर में ट्रेन पलटाने की साजिश! सियाराम स्वीट के डिब्बे में मिला बारूद, दुकान मालिक क्या बोले? 

रंजय सिंह

09 Sep 2024 (अपडेटेड: 09 Sep 2024, 01:52 PM)

Kanpur News : उत्तर प्रदेश में कानपुर में उस समय एक बड़ा रेल हादसा टल गया, जब रविवार की रात प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस पटरी पर रखे  रसोई गैस सिलिंडर टकरा गई.

Kanpur Kalindi Express Conspiracy

Kanpur Kalindi Express Conspiracy

follow google news

Kanpur News : उत्तर प्रदेश में कानपुर में उस समय एक बड़ा रेल हादसा टल गया, जब रविवार की रात प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस पटरी पर रखे  रसोई गैस सिलिंडर टकरा गई. बता दें कि पटरी पर अज्ञात लोगों ने गैस सिलिंडर रख दिया था, जिसे देखकर चालक ने इमर्जेंसी ब्रेक लगाए और सिलिंडर उससे टकराकर दूर जा गिरा.  रेलवे ने इस सिलसिले में अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करायी है.

यह भी पढ़ें...

मामले की जांच के लिए वरिष्ठ अधिकारियों की अगुवाई में पांच टीमें गठित की गयी हैं. घटना में आतंकवादियों का हाथ होने की आशंका के मद्देनजर आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने भी मामले की अलग से जांच शुरू की है. 

बड़ा हादसे को अंजाम देने की साजिश!

वहीं इस मामले में ज्यादा जानकारी देते हुए कानपुर के संयुक्त पुलिस आयुक्त हरीश चंद्र ने बताया कि,  'रविवार रात आठ बजकर 20 मिनट पर प्रयागराज से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस के चालक ने बिल्हौर रेलवे स्टेशन से कुछ दूर पहले पटरी पर एक रसोई गैस सिलिंडर रखा देखा. उसने आपातकालीन ब्रेक लगाए मगर ट्रेन सिलिंडर से टकरा गई और थोड़ा आगे जाकर रुक गयी. सिलिंडर भी उछलकर दूर जा गिरा. उन्होंने कहा कि सिलिंडर इंजन में फंसकर फटा नहीं, वरना बड़ा हादसा हो सकता था. साथ ही अचानक आपातकालीन ब्रेक लगने से ट्रेन पटरी से उतर भी सकती थी. ट्रेन करीब 20 मिनट तक घटनास्थल पर रुकी रही और जांच के लिए इसे फिर बिल्हौर स्टेशन पर रोका गया.'

मिठाई का डब्बे में था बारूद 

वहीं इस घटना की सूचना मिलते ही वरिष्ठ अधिकारी मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू की. घटनास्थल पर फोरेंसिक टीम को भी बुलाया गया है. रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) भी मामले की जांच कर रहा है. मौके पर जांच की गई तो पुलिस को झाड़ियों में एलजीपी का एक जला हुआ सिलेंडर, मिठाई के डिब्बे में पेट्रोल की बोतल और बारूद के साथ ही माचिस जैसे कई घातक पदार्थ भी मिले.  संयुक्त पुलिस आयुक्त ने जानकारी दी कि, उन लोगों की पहचान करने का प्रयास किया जा रहा है, जिन्होंने ट्रेन को पटरी से उतारने के इरादे से गैस सिलिंडर और अन्य आपत्तिजनक सामग्री पटरियों पर रखी थीं. उन्होंने बताया कि मौके से मिठाई का एक डिब्बा मिलने के बाद पुलिस की एक टीम कन्नौज भी भेजी गई है.

दुकानदार ने दी ये जानकारी

बता दें कि रेलवे ट्रैक पर जो मिठाई के डब्बे मिले हैं  वो कन्नौज के छिबरामऊ सियाराम मिठाई स्वीट्स का है. जानकारी के मुताबिक इसी मिठाई के डब्बे में बारुद बरामद किया गया है. वहीं इस घटना के बाद सियाराम स्वीट के मलिक संजय ने बताया कि, सोमवार सुबह पुलिस ने आकर दुकान में लगे सीसीटीवी केा डीबीआर लिया अपने कब्जे में ले लिया है. उन्होंने इस बारे मे हमें कोई भी जानकारी नहीं दी. मुझे मीडिया के माध्यम से ही कानपुर की घटना के बारे में पता चला.'

वहीं इस घटना में आतंकवादियों का हाथ होने की आशंका के मद्देनजर आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने भी मामले की अलग से जांच शुरू की है. घटना के बाद आसपास के इलाकों में लोगों से पूछताछ की जा रही है. 
 

    follow whatsapp