CM योगी ने दिया था हिंट, अब BJP सांसद ने की लखनऊ का नाम बदलने की मांग, सपा ने यूं कसा तंज

Lucknow News: लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाहर अभी कुछ दिन पहले ही भगवान लक्ष्मण की कांस्य की एक विशाल मूर्ति लगाई…

UPTAK
follow google news

Lucknow News: लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाहर अभी कुछ दिन पहले ही भगवान लक्ष्मण की कांस्य की एक विशाल मूर्ति लगाई गई है. अभी तक उसका अनावरण तो नहीं किया गया है, लेकिन उस मूर्ति के वहां लगते ही इस पुरानी मांग ने जोर पकड़ लिया है कि लखनऊ का नाम लखनपुर या लक्ष्मणपुर किया जाए. आपको बता दें कि बीजेपी सांसद संगम लाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ को एक चिट्ठी लिखी है.

यह भी पढ़ें...

उस चिट्ठी में उन्होंने लिखा है कि ‘ऐसी मान्यता है कि भगवान राम ने लक्ष्मण को लखनऊ तोहफे के रूप में दिया था. तब से ही इस शहर का नाम लखनपुर या लक्ष्मणपुर था. लेकिन फिर 18वीं सदी में नवाब असफ उद दौला ने इस शहर का नाम बदल लखनऊ कर दिया. अब देश अमृत काल में पहुंच गया है, ऐसे में गुलामी के हर प्रतीक को पीछे छोड़ना होगा.’

गौरतलब है कि पिछले साल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी लखनऊ को लेकर एक बड़ा हिंट दिया था. जब राज्य में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले थे, एक ट्वीट के जरिए सीएम योगी ने अटकलों का बाजार गर्म कर दिया था. उस समय सीएम योगी ने ट्वीट कर लिखा था कि भगवान श्री लक्ष्मण जी की पावन नगरी लखनऊ में आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन. उस समय भी लखनऊ के साथ लक्ष्मण का नाम जोड़ बड़ा संकेत दिया गया था. अब उसी कड़ी में बीजेपी सांसद ने फिर उसी मांग को उठा दिया है.

सपा ने कसा तंज

इसपर सपा प्रवक्ता सुनील साजन ने कहा, “काम कुछ किया नहीं है केवल नाम बदल रहे हैं और दूसरों के किए कामों को खुद का बता रहे हैं. वह दिन दूर नहीं जब यूपी का नाम यह लोग स्वर्ग लोक कर देंगे.”

हालाकि, यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने संगम लाल गुप्ता द्वारा लखनऊ का नाम बदलने पर कहा है कि ‘लखनऊ के बारे में सर्वविदित है कि वह लक्ष्मण नगरी ही थी. नाम बदलने को लेकर जैसी स्थिति होगी उस पर पुनः बताएंगे.’ क्या लखनऊ का नाम सही में नाम बदला जाएगा या नही, ये तो आने वाले दिनों में ही साफ हो जाएगा.

    follow whatsapp