बुलडोजर तैयार! बहराइच में 10 बजे से शुरू होने जा रहा है बड़ा एक्शन, जानिए किसके घर गिराए जाएंगे

राम बरन चौधरी

• 08:46 AM • 25 Sep 2024

UP News: भेड़ियों के आतंक की वजह से लगातार चर्चाओं में बना हुआ बहराइच इस बार बुलडोजर एक्शन से चर्चाओं में आ गया है. यहां हाईकोर्टके आदेश के बाद आज 10 बजे से बड़े स्तर पर बुलडोजर कार्रवाई की जाएगी.

Bahraich

Bahraich

follow google news

UP News: भेड़ियों के आतंक की वजह से लगातार चर्चाओं में बना हुआ बहराइच इस बार बुलडोजर एक्शन से चर्चाओं में आ गया है. यहां हाईकोर्टके आदेश के बाद आज 10 बजे से बड़े स्तर पर बुलडोजर कार्रवाई की जाएगी. इस दौरान बड़े पैमाने पर खलिहान और रास्ते की सरकारी जमीन पर बने अवैध भवन को बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया जाएगा. जिस भवनों में ये कार्रवाई की जाएगी वह भवन अधिकतर मुस्लिम समुदाय के हैं. 

यह भी पढ़ें...

23 भवनों पर चलेगा बुलडोजर

मिली जानकारी के मुताबिक, यहां 23 भवनों में बुलडोजर चलाया जाएगा. प्रशासन का कहना है कि ये सभी भवन अवैध हैं और सरकारी भूमि पर बने हुए हैं. इन 23 भवनों में से 8 से 9 दुकान हैं तो वहीं 4 छोटे और 4 बड़े मकान हैं. कुछ टीन शेड भी अतिक्रमण करके बनाए गए हैं. प्रशासन का कहना है कि हाई कोर्ट के आदेश के बाद ये कार्रवाई की जा रही है. 

इसको लेकर कल जिला प्रशासन द्वारा लाउडस्पीकर से मुनादी भी करवाई गई है. प्रशासन की कार्रवाई को देखते हुए कल ही कई लोगों ने अपने भवनों को खाली कर दिया है. मामले की गंभीरता और शांति भंग की आशंका को देखते हुए एसडीएम द्वारा एसपी से पीएसी की भी मांग की गई है. प्रशासन द्वारा संबंधित व्यक्तियों को नोटिस भी जारी कर दिया गया है. 

क्या है पूरा विवाद?

दरअसल जिले के कैसरगंज तहसील क्षेत्र के थाना फखरपुर क्षेत्र अंतर्गत सराय जगना (वजीरगंज बाजार) में सरकारी अभिलेखों में गाटा संख्या 211, 212 वा 92 खलिहान वा रास्ते के रूप में दर्ज है, जिस पर राजस्व मैनुअल के मुताबिक कोई भी व्यक्तिगत अतिक्रमण अवैधानिक माना जाता है. वहीं इन तीनों गाटो पर सैकड़ों अस्थाई वा स्थाई मकान वा दुकानें बनी हुई हैं. इलाके में यह पूरा क्षेत्र वजीरगंज बाजार के रूप में विख्यात है. 

ये मामला हाई कोर्ट में गया था, जहां कोर्ट द्वारा अतिक्रमण को फौरन खाली करने का निर्देश दिया गया था. पहले प्रशासन ने संबंधित लोगों को इसको लेकर नोटिस दिया और कहा कि वह अपना कब्जा फौरन खाली कर लें. मगर लोगों ने नोटिस पर कोई एक्शन नहीं लिया. ऐसे में ये पूरा मामला फिर हाई कोर्ट पहुंचा. यहां उत्तर प्रदेश सरकार ने मामले में सख्त रवैया अपनाया और आज सुबह 10 बजे तक बुलडोजर की कार्रवाई का फैसला ले लिया.

स्थानीय और प्रभावित लोगों का कहना है कि प्रशासन और सरकार द्वारा 23 नहीं बल्कि 119 घरों पर बुलडोजर चलवाया जा रहा है. लोगों का कहना है कि यहां पूरी बस्ती आबाद है. यहां तक की यहां कई प्रधानमंत्री आवास भी बने हुए हैं.

    follow whatsapp