यूपी: चौकीदार और उनके बेटे के पास सिर्फ साइकिल, RTO ने भेजा 1.51 लाख का रोड टैक्स नोटिस

सूर्या शर्मा

• 10:13 AM • 28 Dec 2021

हमेशा आपने कार ड्राइवर को बिना सीट बेल्ट के लिए चालान, बाइक सवार को बिना हेलमेट के लिए चालान कटते हुए सुना होगा, लेकिन उत्तर…

UPTAK
follow google news

हमेशा आपने कार ड्राइवर को बिना सीट बेल्ट के लिए चालान, बाइक सवार को बिना हेलमेट के लिए चालान कटते हुए सुना होगा, लेकिन उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में एक अनोखा मामला सामने आया है. यहां एक चौकीदार परिवार के घर पर कार का टैक्स जमा न करने को लेकर आरटीओ की तरफ से 1.51 लाख रुपये का नोटिस मिला है, जबकि घर में किसी सदस्य के पास कार नहीं है.

यह भी पढ़ें...

घटना जिले के दिबियापुर के सेहुद गांव की है, जहां गांव निवासी सुधीर के पिता सुरेश चंद्र एक धर्मशाले में चौकीदारी करते हैं. उनका परिवार साधारण से घर में रहता है. युवक और उसके पिता दोनों एक ही साइकिल चलाकर काम पर आते-जाते हैं.

युवक के घर में न तो किसी के पास कार है और न ही बाइक, लेकिन एआरटीओ ने उसे 1,51,140 रुपये रोड टैक्स अदा करने के लिए नोटिस भेज दिया है.

इस नोटिस के बाद पूरे परिवार में खलबली मच गई है. जब ग्रामीणों को इस बात की जानकारी हुई तो वे भी हैरान हो गए कि आखिर एक साइकिल सवार का लाखों में चलान कैसे कट सकता है? बता दें कि नोटिस में जून 2012 से सितंबर 2021 तक का मोटर व्हीकल टैक्स अदा करने की बात कही गई है.

एआरटीओ औरैया ने 16 सितंबर को मोटर व्हीकल एक्ट के तहत यह नोटिस जारी किया था, जो दो दिन पहले डाक के जरिए सुरेश चंद्र को मिला. नोटिस अंग्रेजी में लिखे होने के कारण सुरेश ने जब पड़ोसियों से नोटिस पढ़वाया तो कार का टैक्स जमा न करने को लेकर उनके 17 वर्षीय बेटे सुधीर पर जुर्माना लगने की बात सामने आई.

सुरेश ने बताया कि उनके पास सिर्फ साइकिल है, बेटे के पास वो भी नहीं है. इस मामले बात जब आगे बढ़ी तो एआरटीओ प्रशासन अशोक कुमार ने बताया, “ऐसा होना नहीं चाहिए, फिर भी अगर नोटिस मिला है तो कोई गलती संभव है. पूरे मामले को संज्ञान में लेकर सही से जांच कराई जाएगी. साथ ही दोषी के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी.”

कानपुर मेट्रो का उद्घाटन: CM योगी बोले- यूपी बना सर्वाधिक मेट्रो वाला राज्य

    follow whatsapp