ज्ञानवापी मस्जिद के चौथे दिन का ASI सर्वे का काम पूरा, हिंदू पक्ष के वकील ने किए ये बड़े दावे

रोशन जायसवाल

• 03:05 PM • 06 Aug 2023

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के चौथे दिन का एएसआई सर्वे का काम पूरा हो गया. सर्वे की कार्रवाई में मौजूद हिंदू पक्ष से वकील विष्णुशंकर…

UPTAK
follow google news

वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद के चौथे दिन का एएसआई सर्वे का काम पूरा हो गया. सर्वे की कार्रवाई में मौजूद हिंदू पक्ष से वकील विष्णुशंकर जैन ने बताया कि सर्वे की कार्यवाही सुचारू ढंग से चल रही है. पूरे परिसर की डिटेल स्टडी और गुंबद की भी डिटेल स्टडी की जा रही है और तहखाने की भी डिटेल स्टडी की जा रही है. मैपिंग, मेजरमेंट और फोटो वीडियोग्राफी का भी काम चल रहा है. उन्होंने बताया कि गुंबद पर चढ़ने के लिए सीढ़ी का इस्तेमाल किया गया था.

यह भी पढ़ें...

उन्होंने आगे बताया,

“बजाए यह पूछने के कि हर दिन क्या मिला? इससे ज्यादा ये जाना जाए कि क्या काम हुआ है? जब तक कमीशन की रिपोर्ट नहीं आ जाती है तब तक यह नहीं बताया जा सकता है कि क्या मिला है? मैं सिर्फ यह बता सकता हूं कि कमीशन की कार्रवाई चल रही है और आगे भी चलती रहेगी.”

उन्होंने बताया कि DGPS मशीन का इस्तेमाल हो रहा है.उन्होंने बताया कि DGPS मशीन का इस्तेमाल हो रहा है. वकील विष्णुशंकर जैन ने बताया कि मुस्लिम पक्ष का पूरा सहयोग रहा. आने वाले समय में कोर्ट के आदेश का पालन होगा. डेटिंग एक्सरसाइज होगी और मार्डन तकनीक का भी इस्तेमाल होगा. उन्होंने बताया कि सावन के सोमवार यानी कल भी सर्वे का काम होगा और हिंदू पक्ष के दावे के करीब हम बढ़ते चले जा रहें हैं और ASI एक निष्पक्ष बॉडी है.

वहीं हिंदू पक्ष के वकील सुधीर त्रिपाठी ने बताया,

“आज सर्वे का काम ज्ञानवापी मस्जिद के गुंबद के ऊपर हुआ है. एक-एक बिंदु का गहराई से जांच हो रही है. हिंदू पक्ष के वकील सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने भी बताया कि ASI अपना काम सुचारू रूप से आगे बढ़ा रही है. गुंबद का मेजरमेंट और मैपिंग हो रहा है. क्या मिला और नहीं मिला ये सभी चीजे बाद की है. हम बोलने के लिए अधिकृत भी नहीं है.”

इसके अलावा ASI सर्वे में शामिल वादी महिला रेखा पाठक ने बताया कि सर्वे से संतुष्ट है और काम देखकर काफी खुश हैं. वहीं वादी महिला मंजू व्यास ने बताया कि खंडित कथित शिवलिंग के मिलने की बात अफवाह उड़ाई जा रही है. ऐसी अफवाहों से दूर रहें.

    follow whatsapp