यूपी में आसान नहीं होगा सीट बंटवारा, लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के सामने बड़ी चुनौती

यूपी तक

13 Oct 2023 (अपडेटेड: 13 Oct 2023, 03:10 PM)

Uttar Pradesh News : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) को लेकर सभी दल तैयारियों में जुटे हुए हैं. वहीं सभी की नजर सबसे अधिक…

UPTAK
follow google news

Uttar Pradesh News : लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) को लेकर सभी दल तैयारियों में जुटे हुए हैं. वहीं सभी की नजर सबसे अधिक लोकसभा सीट वाले राज्य उत्तर प्रदेश हैं, इंडिया गठबंधन के बाद यूपी में लोकसभा चुनाव दिलचस्प होने वाला है. वहीं उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन का कुनबा बढ़ गया है. भाजपा के साथ अनुप्रिया पटेल की अपना दल (एस), संजय निषाद की निषाद पार्टी के अलावा अब ओम प्रकाश राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी भी आ खड़ी हुई है. वहीं अब भाजपा के सहयोगी उसके मुश्किलें बढ़ाते दिख रहे हैं.

यह भी पढ़ें...

आसान नहीं होगा सीट बंटवारा

दूसरे से बड़ा दिखने की देश के दो अहम राजनीतिक गठबंधन एनडीए और इंडिया ने अपना कुनबा तो बढ़ा लिया है मगर भविष्य में यही बढ़ा कुनबा इनके लिए बड़ी चुनौती खड़ी करने वाला है. बढ़े कुनबे के साथ ही NDA के सामने अब उत्तर प्रदेश में सीटों के बंटवारे की गुत्थी सुलझाना आसान नहीं होगा.

 निषाद पार्टी ने कर दी बड़ी मांग

लोकसभा चुनाव से पहले संजय निषाद ने कुछ दिनों पहले एक ऐसा बयान दिया था जिससे भाजपा के माथे चिंता की लकीरें दिखना लाजमी है. संजय निषाद ने यूपी तक से बात करते हुए अपने एक बयान में कहा था कि, ‘हमारी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में 37 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. इसके लिए भाजपा के शीर्ष नेताओं से बातचीत चल रही है, जिन सीटों पर निषाद समाज की बहुल्यता है उन सीटों पर पार्टी अपने सिंबल पर चुनाव लड़ेगी. हमारे लिए भाजपा ने हमेशा बड़े भाई की भूमिका निभाई है. हम चाहते हैं कि जिन सीटों पर निषाद समुदाय की लगभग 3.50 लाख से ज्यादा की संख्या है, वहां हम अपने सिंबल पर चुनाव लड़ें.’ उन्होंने कहा कि वह भाजपा से शुरू से ही कहती आ रही है कि उन्हें हारी हुए सीटें दे दें वह जीतकर दिखा देंगे.

राजभर का नया सियासी दांव

वहीं भाजपा के एक और सहयोगी ओम प्रकाश राजभर ने भी अपने बयानों से NDA की मुश्किलें बढ़ाने का ही काम कर रही हैं. ओम प्रकाश राजभर ने हमारे सहयोगी चैनल बिहार तक से उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री बनने के दावे के बीच कहा कि, ‘वह लोकसभा चुनाव में बिहार के 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे.’ यूपी मे एनडीए के साथ बिहार मे एनडीए के खिलाफ होने के सवाल पर उन्होंने दो टूक जवाब देते हुए कहा कि, ‘भाजपा के साथ गठबंधन यूपी मे है बिहार मे नही. बिहार मे भाजपा से मांगेंगे सीट नही देगी तो अकेले चुनाव लड़ेंगे.’

    follow whatsapp