कौन हैं बहोरन लाल मौर्य जिन्हें बीजेपी ने यूपी में बनाया है विधान परिषद उपचुनाव का कैंडिडेट?

यूपी तक

02 Jul 2024 (अपडेटेड: 02 Jul 2024, 08:38 AM)

UP Mlc By-election: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 12 जुलाई को उत्तर प्रदेश विधानपरिषद के लिए होने वाले उपचुनाव में बहोरन लाल मौर्य को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

Photo: Bahoran Lal Maurya

Photo: Bahoran Lal Maurya

follow google news

UP Mlc By-election: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 12 जुलाई को उत्तर प्रदेश विधानपरिषद के लिए होने वाले उपचुनाव में बहोरन लाल मौर्य को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. पार्टी ने सोमवार को एक बयान में यह जानकारी दी. भाजपा की प्रदेश इकाई के मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित ने पार्टी के राष्‍ट्रीय महासचिव अरुण सिंह की ओर से जारी सूची को साझा किया, जिसमें बहोरन लाल मौर्य को विधानपरिषद उपचुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित किया गया है. 

यह भी पढ़ें...

कौन हैं बहोरन लाल मौर्य?

आपको बता दें कि बहोरन लाल मौर्य भोजीपुरा विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रह चुके हैं. वह 1996 में पहली बार चुने गए और राज्य सरकार में मंत्री बनाए गए. वह 2017 में राज्य विधानसभा के लिए फिर से चुने गए, लेकिन 2022 के विधानसभा चुनाव में वह भोजीपुरा से सपा के शहजिल इस्लाम से 9,400 से अधिक मतों के अंतर से हार गए. 

 

 

कब और क्यों हो रहा है ये उपचुनाव? 

सपा से विधान परिषद सदस्य निर्वाचित हुए स्‍वामी प्रसाद मौर्य के 20 फरवरी को इस्तीफा देने के कारण यह उपचुनाव जरूरी हो गया था. भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, विधान परिषद उपचुनाव की अधिसूचना 25 जून को जारी की गई थी. नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख दो जुलाई है. नामांकन पत्रों की जांच तीन जुलाई को होगी, नाम वापसी की आखिरी तारीख पांच जुलाई है. मतदान 12 जुलाई को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा और मतों की गिनती 12 जुलाई को शाम पांच बजे शुरू होगी.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

    follow whatsapp