मोदी सरकार ने शुरू की ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ की तैयारी तो सीएम योगी की तरफ से आया ये रिएक्शन

यूपी तक

• 08:18 AM • 01 Sep 2023

Yogi Adityanath News: देश में एक बार फिर ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ (One Nation One Rlection) की चर्चा हो रही है. केंद्र की नरेंद्र मोदी…

UPTAK
follow google news

Yogi Adityanath News: देश में एक बार फिर ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ (One Nation One Rlection) की चर्चा हो रही है. केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ को लेकर कई बड़े कदम उठा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार ने इसके लिए एक कमेटी का गठन किया है. बता दें कि इसकी कमान पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को सौंपी गई है. अब इसको लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath News) ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है.

यह भी पढ़ें...

सीएम योगी ने क्या कहा

न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘वन नेशन वन इलेक्शन’ का समर्थन किया है. सीएम योगी ने इसके लिए केंद्र की मोदी सरकार का आभार भी व्यक्त किया है. सीएम योगी ने कहा, “वन नेशन वन इलेक्शन एक अभिनंदनीय प्रयास है. हमें ये जानकर प्रसन्नता है कि वन नेशन वन इलेक्शन के लिए जो कमेटी बनी है उसके अध्यक्ष पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को बनाया गया है। इस अभिनव पहल के लिए मैं उत्तर प्रदेश की जनता की ओर से प्रधानमंत्री जी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं.”

बार-बार चुनाव में विकास कार्यों में होती है बाधा- CM योगी

वन नेशन वन इलेक्शन पर बात करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने न्यूज एजेंसी ANI से आगे कहा, “ये आज की आवश्यकता है. बार-बार चुनाव विकास कार्यों में बाधा पैदा करते हैं. चुनाव की प्रक्रिया को कम से कम 1.5 महीने का समय लगता है. इसके लिए आवश्यक है कि लोकसभा विधानसभा और अन्य सभी प्रकार के चुनावों का हम एक साथ आयोजन करें.”

क्या है वन नेशन वन इलेक्शन?

दरअसल पिछले कुछ सालों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वन नेशन वन इलेक्शन की बात कर रहे हैं. इसके तहत पूरे देश में एक ही समय पर सारे राज्यों के विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव आयोजित किए जाएंगे. दरअसल सरकार का मानना है कि देश में हर समय कही ना कही चुनाव होता है. ऐसे में सरकार का बहुत पैसा चुनाव में ही खर्च हो जाता है तो वहीं इसमें पैसों की भी काफी बर्बादी होती है और विकास कार्यों की गति ठहर जाती है. 

वन नेशन वन इलेक्शन के माध्यम से केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार 5 सालों में एक बार पूरे देश में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव करवाना चाहती है. अब मोदी सरकार ने इसके लिए एक कमेटी का भी गठन कर दिया है.

    follow whatsapp