दिवाली पर यूपी के 1.86 करोड़ परिवारों को मिलेगा फ्री सिलेंडर, कौन-कौन उठा सकता है लाभ?

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP News: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में प्रदेश सरकार के खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री सतीश शर्मा ने दीपावली के मौके पर बड़ा ऐलान किया है. मंत्री ने यूपी Tak से खास बात करते हुए बताया कि दीपावली के मौके पर उज्जवला योजना के तहत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर एक करोड़ 86 लाख परिवारों को मुफ्त गैस रिफिलिंग की सुविधा दी जाएगी. इसका आदेश संबंधित अधिकारियों को दे दिया गया है. ये वितरण दीपावली से लेकर होली तक होगा. मंत्री सतीश शर्मा ने ये भी बताया कि अगर किसी को उज्जवला योजना का लाभ लेने में कोई दिक्कत आती है तो उसकी समस्या का भी तत्काल समाधान संबंधित जिले के अधिकारी करेंगे. अगर लाभकारियों को केवाईसी की प्रक्रिया में कोई दिक्कत होगी तो उसे भी दूर किया जाएगा.

कौन उठा सकता है उज्जवला योजना का लाभ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार महिलाओं को फ्री गैस कनेक्शन देती है. केंद्र सरकार द्वारा पीएम उज्जवला योजना 2.0 साल 2024 चलाई जा रही है. इसमें देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को फ्री गैस सिलेंडर का लाभ दिया जा रहा है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 के लिए आवेदक ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं और सरकार द्वारा चलाई गई इस उज्ज्वला योजना से फ्री गैस कनेक्शन की सुविधा ले सकते हैं. आपको ये भी बता दें कि भारत सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत सिर्फ गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को ही लाभ मिलता है. इसके साथ ही योजना में लाभ लेने के लिए महिलाओं की उम्र 18 साल या उससे अधिक होनी जरूरी है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ लेने के लिए बीपीएल कार्ड का होना जरूरी है.

शासनादेश हुआ जारी

खाद्य एवं रसद मंत्री सतीश शर्मा ने ये भी बताया कि 'हमारे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने दीपावली से ठीक पहले लाखों परिवारों को बड़ा तोहफा दिया है. पिछले साल की तरह इस दीपावली पर भी मुफ्त एलपीजी सिलेंडर देने का सरकार ने शासनादेश जारी कर दिया है. योगी सरकार के इस कदम से प्रदेश के 1.86 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का सीधा लाभ मिलेगा. सीएम योगी के आदेश के बाद दीपावली से पहले ही फ्री एलपीजी सिलेंडर का वितरण शुरू कर दिया गया है.'
 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT