नेताजी मुलायम सिंह यादव की पहली पुण्यतिथि आज, सैफई में जुटेगा पूरा यादव परिवार

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Mulayam Singh Yadav
Mulayam Singh Yadav
social share
google news

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के संरक्षक रहे स्व. मुलायम सिंह यादव
(Mulayam Singh Yadav) की प्रथम पुण्य तिथि मंगलवार यानी आज है. वहीं नेता जी के पहली पुण्य तिथि पर उनके पैतृक गांव सैफई में श्रद्धांजलि दी जाएगी. वहीं यहां आयोजित होने वाले कार्यक्रम में सपा अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव समेत दिग्गज पार्टी नेता मौजूद रहेंगे. नेता जी के पैतृक गांव सैफई में समाधि स्थल पर बड़ा पंडाल और मंच लगाया गया है.

मुलायम सिंह यादव की पहली पुण्यतिथि

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का निधन बीते साल 10 अक्टूबर को गुरुग्राम के निजी अस्पताल में हुआ था. वहीं नेता जी को मरणोपरांत पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) से सम्मानित किया गया. बता दें कि नेता जी भारत के रक्षा मंत्री और लंबे समय तक सांसद भी रहे थे. मुलायम सिंह यादव 1989 में पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री भी बने. 1993 में उन्होंने फिर यूपी में सरकार बनाई, ये सरकार भी मायावती के साथ टकराव के बीच कार्यकाल पूरा नहीं कर सकी. तीसरी बार वो 2003 में मुख्यमंत्री बने और 2007 तक इस पद पर बने रहे. इनके बाद 2012 में फिर सपा की सरकार आई तो अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री बने.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

‘राजनीति के पहलवान’ थे मुलायम

इटावा जिले के सैफई गांव में 22 नवंबर, 1939 को जन्‍मे मुलायम सिंह यादव ने शुरुआती जीवन एक शिक्षक के रूप में शुरू किया और 1967 में पहली बार विधानसभा के सदस्य चुने गए. वह वर्ष 1977 में रामनरेश यादव के नेतृत्व वाली जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश सरकार में पहली बार मंत्री बने. वर्ष 1989 में वह पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने और 1996 में मैनपुरी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव जीतने के बाद संयुक्त मोर्चा की सरकार में वह रक्षा मंत्री भी बने. यादव 2003 से 2007 तक दूसरी बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे. अपने लंबे राजनीतिक जीवन में मुलायम सिंह यादव ने कई बड़ी उपलब्धियां हासिल कीं. उन्होंने 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT