यूपी विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने से पहले स्पीकर सतीश महाना की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र सोमवार यानी 7 अगस्त से शुरू हो रहा है. मानसून सत्र के शुरू होने से एक दिन पहले यूपी विधानसभा के अध्यक्ष सतीश महाना की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक हुई. इस बैठक में सतीश महाना ने सभी दलीय नेताओं से सहयोग के लिए अनुरोध किया है.

उन्होंने कहा,

 “संसदीय व्यवस्था में संवाद और सकारात्मक चर्चा-परिचर्चा के माध्यम से लोकतंत्र मजबूत होता है. विधान भवन में आयोजित सर्वदलीय बैठक में सभी दलीय नेताओं ने विधानसभा अध्यक्ष को सदन चलाने में सहयोग देने का आश्वासन दिया है.”

बैठक में विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि यह देश की सबसे बड़ी विधानसभा है. स्वाभाविक रूप से उत्तर प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही पूरे देश के विधान मण्डलों के लिए एक मानक और आदर्श भी उपस्थिति करती है. विधानसभा अध्यक्ष ने सभी दलीय नेताओं से अनुरोध किया कि वे अपना-अपना पक्ष सदन में शालीनता और संसदीय मर्यादा के साथ रखे. साथ ही प्रेमपूर्ण वातावरण में सदन में बहस करें.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

महाना ने दलीय नेताओं से अपेक्षा करते हुए कहा कि जिस तरह पूर्व के सत्रों में आप सभी का सहयोग मिला है. इसी तरह के सहयोग की उम्मीद इस बार भी है.

इस अवसर पर सभी दलीय नेताओं ने विधानसभा अध्यक्ष की कार्यशैली की सराहना करते हुए कहा कि आपके दिशा निर्देशन में विधान सभा में कुछ न कुछ नया देखने को मिल रहा है. उम्मीद है कि भविष्य में भी नए प्रयोग के साथ विधानसभा में नए-नए परिवर्तन देखने को मिलेंगे. इस बात पर विधानसभा अध्यक्ष ने अपनी सहमति व्यक्त की है.

सर्वदलीय बैठक में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सभी दलीय नेताओं को आश्वस्त किया कि सरकार पूरी गम्भीरता के साथ विकास को नई गति देने और उसे आगे बढ़ाने के लिए कार्य करेग. सरकार सभी मुद्दे पर सकारात्मक कार्यवाही के लिए प्रतिबद्ध है. संसदीय कार्य मंत्री ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भावना के अनुरूप सभी दलीय नेताओं से सदन में शांतिपूर्ण सहयोग करने की अपील की.

ADVERTISEMENT

सीएम योगी ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सर्वदलीय नेताओं से सहयोग करने के साथ ही कहा कि पिछले सवा एक वर्ष में उत्तर प्रदेश विधानसभा नवाचार के लिए जानी जा रही है. उत्तर प्रदेश में जितना नवाचार देखने को मिल रहा है. वह देश की किसी भी विधानसभा में देखने को नहीं मिला है. इस नवाचार से यूपी की जनता और आने वाले अतिथियों को विधानसभा को जानने का अवसर मिलेगा. उत्तर प्रदेश की विधानसभा में काफी बदलाव हुए जिसे देश ने सराहा है. जिस रचनात्मकता के लिए यूपी विधानसभा को जाना जा रहा है. हम सभी को मिलकर उसे समृद्ध करना है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सदन में सभी सदस्यों को सकारात्मक बहस में भाग लेना चाहिए, क्योंकि जब किसी को कोई नहीं मिलता है तो वह जनप्रतिनिधि के पास जाता है. उन्होंने सभी दलीय नेताओं से अनुरोध किया कि आप सभी अपने-अपने विधायकों की सूची बनाकर उन्हें बोलने का अवसर प्रदान करें.

ये नेता भी रहे मौजूद

बैठक में समाजवादी पार्टी के नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव के स्थान पर मनोज पाण्डेय, राष्ट्रीय लोकदल विधानमंडल दल के नेता राजपाल सिंह बालियान, अपना दल (सोनेलाल) के नेता राम निवास वर्मा, निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल के नेता संजय निषाद, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओमप्रकाश राजभर, कांग्रेस पार्टी की नेता आराधना मिश्रा ‘मोना,’ जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के नेता रघुराज प्रताप सिंह ‘राजा भइया’, बहुजन समाज पार्टी के नेता, उमाशंकर सिंह ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किए और सदन की कार्यवाही को व्यवस्थित ढंग से चलाने में हर तरह का सहयोग देने का आश्वासन दिया.

ADVERTISEMENT

इससे पूर्व आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ डिजिटल वीथिका का भ्रमण करने के उपरान्त विधानभवन के प्रथम तल पर पहुंचे जहां उन्होंने नवनिर्मित डिजिटल कॉरिडोर का उद्घाटन किया.

इसके बाद मुख्यमंत्री ने द्वितीय तल पर स्थित नवीनीकृत गैलरी और भारतीय जनता पार्टी विधानमंडल दल के नवनिर्मित कार्यालय का उद्घाटन किया. यहां कार्यक्रम सम्पन्न होने के बाद मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कक्ष का उद्घाटन किया. साथ ही विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना के एक वर्ष के कार्यकाल पर प्रकाशित पुस्तक का विमोचन और विधानसभा गाइडेड टूर की वेबसाइट का शुभारम्भ किया.

इस अवसर पर सभी दलीय नेताओं के साथ प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, मंत्री बेबी रानी मौर्य, एवं कार्य मंत्रणा समिति के सदस्य अन्य गणमान्य सहित उत्तर प्रदेश विधान सभा के प्रमुख सचिव, प्रदीप कुमार दुबे, प्रमुख सचिव, प्रमुख संसदीय कार्य व अन्य अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहें.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT