UP Weather: यूपी में कब तक बनी रहेगी कोल्ड-डे की स्थिति? इन जिलों में रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी

सत्यम मिश्रा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश मे कड़ाके की ठंड का सितम जारी है, जिसके चलते आम लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. आलम ये है कि प्रदेश के कई इलाकों में कोल्ड-डे की स्थिति बनी हुई है. लोगों को भीषण ठंड से बचने के लिए अलाव जलाकर उसका सहारा लेना पड़ रहा है. ठंड से कामकाज करने वालों के लिए भी दिक्कतें हो रही हैं.

बुजुर्गों को घरों में ही ज्यादा समय बिताना पड़ रहा है जिसके चलते ये सुबह पार्कों में सैर-सपाटा,व्याम और टहलते हुए कम दिखाई पड़ रहे हैं. आलम यह है कि हल्की-हल्की सूर्य की किरण निकलने मात्र से ही लोग छतों और घर के बाहर कुर्सी या खड़े होकर धूप सेंकते हुए दिखाई पड़ रहे हैं.

उत्तर प्रदेश मौसम विभाग ने आने वाले दो दिनों में ठंड की ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना जताई है. उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि पहले की ही तरह उत्तरी यूपी में ऑरेंज अलर्ट रहेगा, वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रेड अलर्ट जारी रहेगा, जिसमें सहारनपुर, पीलीभीत, बरेली, मेरठ के साथ-साथ अन्य जिले जो पश्चिमी बेल्ट में आते हैं, वहां रेड अलर्ट घोषित किए गए हैं.

सीनियर साइंटिस्ट मोहम्मद दानिश ने आगे बताया कि उत्तर प्रदेश का सबसे ठंडा जिला कानपुर सिटी और सोनभद्र दर्ज किया गया है, जिसका न्यूनतम तापमान 2 डिग्री है. आने वाले 2 दिनों तक मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा. वातावरण में हवा की रफ्तार 6 से 8 किलोमीटर प्रति घंटा मौजूद होने के नाते रात्रि में गलन भी बढ़ेगी, लेकिन बारिश की संभावना नहीं रहेगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

मौसम वैज्ञानिक दानिश ने बताया कि आगामी 2 दिन के बाद धीरे-धीरे तापमान सही होगा और 9 तारीख को अच्छी खासी धूप उत्तर प्रदेश में निकलने की संभावना है और यहीं से मौसम करवट बदलने लगेगा. हालांकि कुछ दिन बाद फिर ठंड बढ़ने की संभावना बनेगी.

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बारे में जानकारी देते हुए मौसम वैज्ञानिक दानिश ने बताया कि आने वाले 2 दिनों में पहले की तरह ही न्यूनतम तापमान 6 डिग्री ही दर्ज किया जाएगा और अधिकतम तापमान 22 डिग्री रहेगा और हवा की अधिकतम गति 10 किलोमीटर प्रति घंटा तक हो सकेगी.

इधर, प्रशासन ने बढ़ती ठंड और शीतलहर को देखते हुए कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद कर दिया है. परिवहन विभाग ने रोडवेज बसों को निर्देश दिए हैं कि अधिक कोहरा पड़ने पर बसों को ना संचालित किया जाए और यूपीएसआरटीसी की बसों को सुरक्षित जगह पर खड़ा किया जाए. इस दौरान जब तक कोहरा कम नहीं हो जाता तब तक यात्रा ना किया जाए. साथ ही जो बसें रुकी हैं उसमें बैठे यात्रियों के लिए अलाव और ठहरने की व्यवस्था रहेगी. फिलहाल आने वाले अगले 2 दिनों तक मौसम की स्थिति यथावत बनी रहेगी और ठंड का कहर जारी रहेगा.

ADVERTISEMENT

UP School News: कड़ाके की ठंड से कांपा यूपी..कहीं बंद हुए स्‍कूल तो कहीं बढ़ी विंटर वेकेशन

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT