कौन हैं IPS मीनाक्षी कात्यान जिन्होंने भदोही में सपा MLA जाहिद बेग के घर से किशोरी कराई मुक्त?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

IPS Meenakshi Katyan
IPS Meenakshi Katyan
social share
google news

Who is IPS Meenakshi Katyan: उत्तर प्रदेश का भदोही जिला चर्चाओं के केंद्र में है. दरअसल, यहां समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायक जाहिद बेग के आवास में फंदे से लटकी एक घरेलू सहायिका का शव मिलने के एक दिन बाद मंगलवार को बड़ी कार्रवाई हुई. पुलिस अधीक्षक (एसपी) मीनाक्षी कात्यायन ने बताया कि मंगलवार दोपहर को श्रम प्रवर्तन अधिकारी जीपी सिंह के नेतृत्व में उनके विभागीय कर्मचारियों और स्थानीय पुलिस ने विधायक के आवास से घरेलू सहायिका के रूप में काम करने वाली नाबालिग लड़की को मुक्त कराया. इस कार्रवाई के बाद से एसपी मीनाक्षी कात्यान की खूब चर्चा है. लोग उनके बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं. खबर में आगे IPS मीनाक्षी कात्यान की कहानी जानिए. 

कौन हैं IPS मीनाक्षी कात्यान?

यूपी पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, मीनाक्षी कात्यान 2014 बैच की IPS अधिकारी हैं. 1982 में जन्मी मीनाक्षी कात्यान मूल रूप से झारखंड के रांची की रहने वाली हैं. उन्होंने MBBS की पढ़ाई की है. रिपोर्ट्स के अनुसार, एमबीबीएस करने के बाद मीनाक्षी कात्यायन एम्स में बतौर जूनियर डॉक्टर काम किया था. उनके पति भी एम्स में डॉक्टर हैं.  साल 2018 में उन्हें भारतीय पुलिस सेवा के सीनियर स्केल पर प्रमोट किया गया था. वह ग्रेटर नोएडा में डीसीपी के पद पर भी कार्यरत रह चुकी हैं. 

 

 

MBBS की पढ़ाई के लिए बैंक से लिया था लोन?

रिपोर्ट्स की मानें तो मीनाक्षी कात्यायन ने MBBS की पढ़ाई के लिए बैंक से लोन लिया था. मीनाक्षी कात्यायन देश के उन चुनिंदा आईपीएस अफसरों में से एक हैं, जिन्होंने डॉक्टर बनने के बाद सरकारी नौकरी का दामन थामा. 
 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT