पीएम नरेंद्र मोदी की सीट वाराणसी का Exit Poll, जानें प्रधानमंत्री को कितनी चुनौती दे पाए अजय राय?

यूपी तक

ADVERTISEMENT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
social share
google news

Varanasi Loksabha Exit Poll 2024 : लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले आए लगभग सभी एग्जिट पोल्स ने मोदी सरकार की वापसी की 'गारंटी' दी है. एग्जिट पोल्स में बीजेपी गठबंधन यानी एनडीए को 350 से 400 सीटें तक मिलने का अनुमान जाहिर किया गया है. एग्जिट पोल्स के मुताबिक 10 साल बाद भी पीएम मोदी की प्रचंड लहर कायम है. वहीं प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का एग्जिट पोल का रुझान क्या कहता है आइए जानतें हैं. 

वाराणसी से तीसरी बार हैं पीएम मोदी मैदान में

बता दें कि उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार चुनावी मैदान में उतरे हैं.साल 2014 और 2019 लोकसभा चुनावों में पीएम मोदी ने यहां से जबरदस्त जीत हासिल की थी. 2014 के लोकसभा चुनाव में भी उनके सामने कांग्रेस से अजय राय ने ही चुनौती पेश की. वहीं इस बार अजय राय को सपा चीफ अखिलेश यादव का भी साथ मिला हुआ है. इस चुनाव में वाराणसी में पीएम मोदी को घेरने के लिए कांग्रेस और सपा ने अपनी पूरी ताकत लगा दी थी. राहुल-अखिलेश से लेकर डिंपल यादव और प्रियंका गांधी तक सभी ने वाराणसी में चुनाव प्रचार किया था. 

 वाराणसी का समीकरण

वाराणसी लागातर तीसरी बार पीएम नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ रहें हैं. पिछले दो चुनाव में उन्होंने यहां से रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की है. पीएम मोदी ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव  में वाराणसी की सीट से बड़ी जीत हासिल की थी. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय भी वाराणसी से लगातार चौथा चुनाव लड़ते आ रहें हैं और पिछले तीन चुनावों में उन्हें बड़ी हार का सामना करना पड़ा. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में अजय राय कांग्रेस के टिकट पर वाराणसी से चुनाव लड़े थे और तीसरे स्थान पर रहे थे. उन्हें 7.34 फीसदी वोट मिले थे. तब आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा था और 20.30 प्रतिशत वोट प्राप्त कर दूसरे स्थान पर रहे थे.  प्रधानमंत्री मोदी को 56.37 फीसदी वोट मिले थे और उन्होंने अरविंद केजरीवाल के खिलाफ 3.70 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत दर्ज की थी. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

वहीं  2009 के लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी  के प्रत्याशी के रूप में अजय राय वाराणसी से लड़े थे और 18.61 फीसदी वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे थे. बसपा के मुख्तार अंसारी को 27.94 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए थे और उन्हें बीजेपी के मुरली मनोहर जोशी ने उन्हें हराया था.

क्या कहता है एग्जिट पोल

Axis My India के एग्जिट पोल की माने तो वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम नरेंद्र मोदी चुनाव जीत सकते हैं. Axis My India के एग्जिट पोल की माने तो कांग्रेस उम्मीदवार अजय राय,पीएम मोदी  के सामने कमजोर दिखाई दे रहे हैं.ऐसे में एग्जिट पोल प्रिडिक्शन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही वाराणसी सीट से मजबूत उम्मीदवार माना है. 

ADVERTISEMENT

(इस खबर को यूपीतक से इंटर्नशिप कर रही श्रद्धा तुलस्यान ने लिखा है.)

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT