अयोध्या: राम मंदिर निर्माण के लिए दान दिए गए 22 करोड़ रुपए के चेक हुए बाउंस

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ‘निधि समर्पण योजना’ के तहत दान देने का सिलसिला जारी है, मगर इसी दौरान 22 करोड़ रुपए से ज्यादा के 15000 चेक बाउंस भी हुए हैं.

विश्व हिंदू परिषद की जिला इकाइयों की तरफ से जारी रिपोर्ट के मुताबिक राम मंदिर ट्रस्ट को दान के रुप में अब तक 3400 करोड़ रुपए की धनराशि प्राप्त हो चुकी है. इसी रिपोर्ट में दान के धन से संबंधित बैंक चेकों के बाउंस होने के बारे में भी सूचना दी गई है लेकिन उनके कारणों का कोई जिक्र नहीं किया गया है.

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कार्यालय प्रबंधक प्रकाश गुप्ता ने सोमवार को बताया कि बाउंस हुए चेकों के बारे में अलग से एक रिपोर्ट तैयार की जा रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि आखिर कौन-कौन से चेक बाउंस हुए हैं और उनके अनादृत होने के क्या कारण रहे.

उन्होंने कहा कि अनेक चेक वर्तनी की गलती या हस्ताक्षर मेल नहीं खाने अथवा अन्य तकनीकी कारणों से बाउंस हुए होंगे, छोटी-छोटी गलतियों की वजह से बाउंस हुए चेकों को बैंक के सामने दोबारा प्रस्तुत किया जाएगा.

रिपोर्ट में कहा गया है कि अयोध्या में रहने वाले दानदाताओं के चेक सबसे ज्यादा संख्या में बाउंस हुए हैं. अकेले अयोध्या जिले में दो हजार से ज्यादा चेक बाउंस हुए हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

प्रकाश गुप्ता ने बताया कि राम मंदिर निर्माण के लिए एक लाख से पांच लाख रुपए तक दान करने वाले लोगों की संख्या 31663 है. इसी तरह 1428 लोगों ने पांच से 10 लाख रुपए तक का दान किया है. इसके अलावा 950 लोगों ने 10 से 25 लाख रुपये तक का दान दिया है.

वहीं, 123 लोग ऐसे हैं जिन्होंने 25 से 50 लाख रुपए तक दान किए हैं. इसके अलावा 127 लोगों ने 50 लाख से लेकर एक करोड़ रुपए दान किए हैं. साथ ही 74 लोग ऐसे हैं जिन्होंने एक करोड़ रुपए से अधिक की धनराशि दान की है.

UP Tak को दें सुझाव और पाएं आकर्षक इनाम

दर्शकों से मिले बेशुमार प्यार की ताकत ही है कि इंडिया टुडे ग्रुप के Tak परिवार के सदस्य यूपी तक ने YouTube पर 60 लाख सबस्क्रिप्शन का आंकड़ा पार कर लिया है. हमें और बेहतर बनने के लिए सिर्फ 60 शब्दों में आपके बेशकीमती सुझावों की जरूरत है. सुझाव देने वाले चुनिंदा लोगों को हमारी तरफ से आकर्षक पुरस्कार दिए जाएंगे. यहां नीचे शेयर की गई खबर पर क्लिक कर बताए गए तरीके से अपने सुझाव हमें भेजें और इनाम पाएं.

ADVERTISEMENT

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

YouTube पर UP Tak परिवार 60 लाख पार, हम और बेहतर कैसे बनें? 60 शब्दों में बताइए, इनाम पाइए

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT