चीता के दांत, नाखून, सियार सिंघी, इंद्रजाल… ये सब लेकर कहां जा रहे थे ये सब? सारे धरे गए

संतोष शर्मा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP STF News: यूपी एसटीएफ (UP STF) को गुरुवार को बड़ी कामयाबी हाथ लगी. आपको बता दें कि एसटीएफ ने अयोध्या के शहर कोतवाली क्षेत्र से उन तीन तस्करों को गिरफ्तार किया जिनके पास से प्रतिबंधित चीता के दांत और नाखून, सियार सिंघी, इंद्रजाल (समुद्री वनस्पति), हत्थाजोड़ी (एक पौधे की अत्यंत दुर्लभ जड़) जैसी चीजें बरामद हुई हैं. यूपी एसटीएफ ने तीनों आरोपी तस्करों को गिरफ्तार कर लिया है.

कौन हैं ये आरोपी?

UP STF द्वारा गिरफ्तार किए गए एक आरोपी का नाम दयाराम दुबे है. आरोप है कि वह गोंडा में पूजा सामग्री की दुकान की आड़ में प्रतिबंधित वन्य जीव से जुड़े समान का व्यापार करता था. मिली जानकारी के अनुसार, दूसरा आरोपी बृजेश केसरवानी वाराणसी के दूसरे वन्यजीव तस्कर से सामान खरीदकर उसे अयोध्या में सप्लाई करता था. मार्केट में इन प्रतिबंधित चीजों की काफी डिमांड थी. वहीं तीसरे आरोपी का नाम संजय तिवारी है.

क्या होता है बरामद किया गया इंद्रजाल

बरामद इंद्रजाल समुद्र के गहरे क्षेत्र में दुर्लभ प्रजाति का पौधा होता है, जिसमें पत्तियां नहीं होती. इसका तंत्र विद्या में प्रयोग होता है. वन्य जीव गोह के शरीर का महत्वपूर्ण अंग हत्था जोड़ी भी तंत्र विद्या में और आध्यात्मिक पूजा के लिए घरों में रखा जाता है. विशेष प्रकार के सियार के सिर पर पाई जाने वाली सियार सिंघी भी घरों में पूजा तंत्र विद्या में प्रयोग की जाती है. फिलहाल, तीनों आरोपियों से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. साथ ही उनकी क्राइम कुंडली भी तलाशी जा रही है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT