सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गोरखनाथ मंदिर से निकली विजयादशमी शोभायात्रा, देखिए

भाषा

ADVERTISEMENT

सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गोरखनाथ मंदिर से निकली विजयादशमी शोभायात्रा, देखिए
सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में गोरखनाथ मंदिर से निकली विजयादशमी शोभायात्रा, देखिए
social share
google news

CM Yogi Adityanath Vijayadashami procession: विजयादशमी के अवसर पर मंगलवार शाम गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ की पारंपरिक शोभायात्रा आस्था के रथ पर सवार होकर श्रद्धा के पथ पर पूरी भव्यता से निकली. गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली इस पारंपरिक शोभायात्रा का अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों ने भी जबरदस्त उत्साह के साथ स्वागत किया. फूलों से सजे रथ पर गोरखनाथ मंदिर के महंत के पारंपरिक परिधान में शोभायात्रा की अगुवाई कर रहे गोरक्षपीठाधीश्वर का मुस्लिम और सिंधी समाज के साथ ही सर्व समाज के लोगों ने भी अभिनंदन किया. पीठाधीश्वर ने उन्हें आशीर्वाद दिया, मंगलमय जीवन की कामना की और नौ दिन तक चले नवरात्र अनुष्ठान का प्रसाद दिया.

नाथ संप्रदाय की विश्व प्रसिद्ध गोरक्षपीठ के कई अनुष्ठान अद्भुत और विहंगम हैं. इन्हीं में से एक प्रमुख अनुष्ठान विजयदशमी की शोभायात्रा है. इस पावन पर्व पर मंगलवार शाम करीब चार बजे से गोरक्षपीठाधीश्वर एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की भव्य शोभायात्रा निकाली गई. गुरु गोरखनाथ का पूजन कर और उनका आशीर्वाद लेकर आदित्यनाथ रथ पर सवार हुए. इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहे.

नाथपंथ के विशेष वाद्ययंत्र नागफनी, तुरही, नगाड़े, काशी से आए डमरू दल, ढोल और बैंड बाजे की धुनों और हनुमान दल के बालकों के हैरतंगेज करतब के बीच शोभायात्रा आगे बढ़ी. जगह-जगह स्वागत में कलाकारों के विविध लोक नृत्य समूची भारतीय संस्कृति का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. जैसे ही शोभायात्रा गोरखनाथ मंदिर के मुख्य द्वार पर पहुंची मशीन से पुष्प वर्षा की गई. इससे आगे बढ़ने पर मुस्लिम और बुनकर समाज के लोगों ने पुष्प वर्षा कर स्वागत किया.

उर्दू अकादमी के अध्यक्ष चौधरी कैफुलवरा अंसारी ने गोरक्षपीठाधीश्वर को फूल माला और केसरिया अंगवस्त्र देकर उनका अभिनंदन किया. उन्होंने कहा कि उनका परिवार पीढ़ियों से गोरक्षपीठाधीश्वर की शोभायात्रा का स्वागत करता है. उन्होंने कहा कि गोरक्षपीठ मत, मजहब के विभेद से परे सभी को मानव मात्र के नजरिये से देखता है. इसके बाद शोभायात्रा का रथ आगे बढ़ा तो नवनिर्मित श्री झूलेलाल मंदिर के समीप बड़ी संख्या में मौजूद सिंधी समाज के लोगों ने उनका और शोभायात्रा का जोरदार स्वागत किया. मानसरोवर मंदिर तक पूरे रास्ते में शोभायात्रा के स्वागत का सिलसिला चलता रहा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

जय श्रीराम के जयघोष और तमाम वाद्ययंत्रों की गूंज के बीच योगी आदित्यनाथ की विजयादशमी शोभायात्रा मानसरोवर मंदिर पहुंची. यहां उन्होंने देवाधिदेव महादेव व अन्य देव विग्रहों की वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूजा अर्चना की और महादेव का अभिषेक भी किया. मानसरोवर मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की शोभायात्रा मानसरोवर रामलीला मैदान में पहुंची. यहां चल रही रामलीला में उन्होंने प्रभु श्रीराम का राजतिलक किया. इसके साथ ही प्रभु श्रीराम, माता जानकी, लक्ष्मण व हनुमानजी का पूजन कर आरती भी उतारी.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT