गोरखपुर वासियों के लिए खुशखबरी, जाम से मुक्ति के लिए आठ लेन का बनेगा ये पुल, मिली मंजूरी

विनित पाण्डेय

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Gorakhpur News: गोरखपुर शहर से लेकर शहर के बाहर तक अब जाम से मुक्ति दिलाने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है. गोरखपुर जिला प्रशासन ने  राप्ती नदी पर बना राजघाट पुल अब 8 लेन करने की तैयारी कर ली है. इसके लिए रोडमैप तैयार कर शासन को भेज दिया है. शासन की व्यय वित्त समिति ने सेतु निगम के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. जल्द ही इस संबंध में शासनादेश भी जारी होने की उम्मीद है.

400 करोड़ रुपए होंगे खर्च

जानकारी के मुताबिक, करीब 4 महीने पहले सेतु निगम ने इस पुल को 8 लेन करने के लिए DPR (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट) शासन को भेजी थी. सेतु निगम के DPR में लखनऊ जाने वाली लेन के निर्माण में 192 करोड़ और गोरखपुर शहर की तरफ लेन के निर्माण के लिए 198 करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान लगाया गया है. 200 करोड़ से जमीनों का होगा अधिग्रहण सेतु निगम के अफसरों के मुताबिक, पुल के दोनों ओर जमीन अधिग्रहण के लिए 200 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 8 लिंक पुल बनाने की योजना के लिए जल्द ही जमीनों का अधिग्रहण भी शुरू हो जाएगा.

इससे लखनऊ और वाराणसी से गोरखपुर आने वाले लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से राहत मिलेगी. नौसड़ से पैडलेगंज तक सिक्सलेन का निर्माण चल रहा है. इस पुल के बन जाने के बाद नौसड़ से वाराणसी फोरलेन और लखनऊ जाने वाले रास्ते पर यातायात व्यवस्था दुरुस्त हो जाएगी.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

1965 में बना था राजघाट पुल

सेतु निगम के अधिकारियों के मुताबिक, अभी पुल के समानांतर ही नए पुल बनाए जाएंगे. इनकी लंबाई 400 मीटर और चौड़ाई 8.50-8.50 मीटर होगी. राजघाट का पुराना पुल वर्ष 1965 में बना था. वहीं, सेतु निगम परियोजना प्रबंधक एके सिंह ने कहा, राजघाट पुल को 8 लेन बनाने के प्रस्ताव को शासन की व्यय वित्त समिति ने मंजूरी दे दी है। जल्द ही इसका शासनादेश जारी हो जाएगा.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT